Gujarat Exclusive > देश-विदेश > गोवा में भारतीय नौसेना का MIG 29K विमान क्रैश, पायलट सुरक्षित

गोवा में भारतीय नौसेना का MIG 29K विमान क्रैश, पायलट सुरक्षित

0
417

गोवा में भारतीय नौसेना द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे एक मिग-29 विमान के क्रैश होने की खबरें सामने आई हैं. बताया जा रहा है कि यह विमान रविवार को ही रुटीन ट्रेनिंग के लिए उड़ान पर निकला था, लेकिन कुछ देर बाद ही तकनीकी खराबी आने के बाद यह क्रैश हो गया. इस हादसे में विमान में सवार पायलट सुरक्षित बचा लिए गए हैं.

बताया जा रहा है कि नेवी का मिग-29 विमान सुबह करीब साढ़े 10 बजे रूटीन ट्रेनिंग सेशन के लिए रवाना हुआ था. उड़ान के कुछ वक्त बाद ही विमान के इंजन में तकनीकी खराबी आ गई, जिसकी जानकारी तत्काल एयर ट्रैफिक कंट्रोल के अधिकारियों को दी गई. इसी बीच विमान क्रैश हो गया. हालांकि हादसे से पहले इसमें सवार पायलट सुरक्षित ही बाहर निकलने में कामयाब रहे.

इंडियन एयरफोर्स के पास फिलहाल सबसे आधुनिक फाइटर जेट के तौर पर सुखोई 30 हैं. वहीं मिराज 2000 भी आधुनिक फाइटर जेट है. दोनों ही एयरफोर्स का आधारस्तंभ माने जाते हैं. लेकिन एयरफोर्स के पास बड़े पैमाने पर स्कवॉड्रन्स की कमी है. 42 स्कवॉड्रन की डिमांड होने के बावजूद फोर्स के पास केवल 31 ऑपरेशनल स्कवॉड्रन ही हैं. इसके चलते मिग सीरीज के विमानों की सहायता लेनी पड़ती है. यह विमान पहली बार भारतीय वायुसेना में 1960 के दशक में इस्तेमाल किया गया था. तब से लंबे वक्त तक यह भारतीय वायुसेना की रीढ़ की हड्डी रहा है. इस विमान को तबके सोवियत संघ से आयात किया जाता था.