Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद : बोर्डिंग पास लेने में 3 मिनट की हुई देरी तो इंडिगो ने रद्द की महिला की टिकट

अहमदाबाद : बोर्डिंग पास लेने में 3 मिनट की हुई देरी तो इंडिगो ने रद्द की महिला की टिकट

0
431

तुंवर मुजाहिद: विमानन कंपनी इंडिगो इन दिनों चर्चा में हैं. खासतौर से अपने यात्रियों को लेकर उसके बर्ताव को लेकर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं. कभी किसी यात्री को बिना जांच के छह महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाता है तो कभी एक महिला यात्री को बोर्डिंग पास लेने में तीन मिनट की देरी होने की वजह से टिकट रद्द कर दी जाती है.

इंडिगो ने अहमदाबाद से मुंबई जाने वाली इंडिगो फ्लाइट संख्या -6 ई 214 (ए 320) में आज (शनिवार) सुबह 9.15 बजे एक महिला यात्री की उड़ान रद्द कर दी. महिला साक्षात्कार देने के लिए अहमदाबाद से मुंबई जा रही थी. महिला यात्री द्वारा गुजरात एक्सक्लूसिव को दी गई जानकारी के अनुसार, उसका चेक-इन समय 8:30 था, लेकिन वह काउंटर पर महज तीन मिनट की देरी से 8:33 पर पहुंची. हालांकि वह एयरपोर्ट समय पर पहुंच गई थी लेकिन उस महिला को लाइन में लगे होने की वजह से तीन मिनट की देरी हो गई. ऐसे में इंडिगो ने यह कहते हुए बोर्डिंग पास देने से इनकार कर दिया कि वह महिला तीन मिनट देरी से पहुंची है.

सड़क पर चल रहे काम ने बढ़ाई यात्रियों की मुसीबत

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस महीने के अंत में अहमदाबाद आ रहे हैं. ऐसे में एयरपोर्ट जाने वाले रास्तों पर काम चल रहा है. यही वजह है कि ट्रैफिक की वजह से कई यात्री समय पर एयरपोर्ट नहीं पहुंच पा रहे हैं. अहमदाबाद से मुंबई साक्षात्कार देने जा रही महिला यात्री को भी इसी समस्या का सामना करना पड़ा. हालांकि, वह चेक-इन समय पर हवाई अड्डे के अंदर पहुंची गई लेकिन इंडिगो ने बोर्डिंग पास देने से इनकार कर दिया और उनसे कहा कि वो अपनी दूसरी फ्लाइट टिकट लें और मुंबई जाएं.

कई सवाल, जवाब कौन देगा ?

सवाल यह है कि अब तक कितनी इंडिगो कंपनियों ने टिकट कैंसिल कराकर अपना टिकट गंवाया है. यह एक आरटीआई करके जानकारी मांगने का मामला है कि इंडिगो और अन्य कंपनियां पर्यटकों को परेशान करके कितना पैसा कमाती हैं. इंडिगो कंपनी पर कई सवाल उठ रहे हैं. यदि इंडिगो तीन मिनट की देरी से यात्री टिकट रद्द करता है, तो क्या क्या यात्रियों को पूरा मुआवजा नहीं दिया जाना चाहिए? क्या इंडिगो कंपनी अपने यात्रियों को धोखा देकर पैसा कमा रही है? ऐसा लगता है कि विमानन मंत्रालय के सभी नियमों और कानूनों को एक तीर से दो शिकार करने की नीति अपनाकर पैसा कमाने के लिए नशे में है.

महिला बोली, ‘#boycottIndigo’

इंडिगो ने एक महिला यात्री का टिकट रद्द कर दिया और उसे 10 बजे की फ्लाइट का टिकट लेने के लिए मजबूर किया जिसकी वजह से इस महिला यात्री की जेब पर दोहरा बोझ पड़ा. महिला यात्री ने एक शब्द में अपनी व्यथा व्यक्त की ‘#boycottIndigo’. हाल ही में कॉमेडियन कुणाल कामरा ने टीवी पत्रकार अर्णव गोस्वामी के साथ जब फ्लाइट में बदतमिजी की थी तो इंडिगो ने कुणाल पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया. इतना ही नहीं, कई दूसरी कंपनियों ने भी कुणाल पर प्रतिबंध लगाया था जिसके बाद कई हस्तियों ने इंडिगो पर सवाल उठाए थे. इस सिलसिले में कुणाल का समर्थन करते हुए निर्माता निर्देशक अनुराग कश्यप ने इंडिगो का बॉयकॉट किया था.