Gujarat Exclusive > गुजरात > जीटीयू के छात्रों की डेटा चोरी में संस्थान के आईटी छात्र की गिरफ्तारी

जीटीयू के छात्रों की डेटा चोरी में संस्थान के आईटी छात्र की गिरफ्तारी

0
365

अहमदाबाद: जीटीयू विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को रोकने के लिए एक आईटी छात्र ने अन्य छात्रों का डेटा चोरी कर दूसरी वेबसाइट पर अपलोड करने वाले छात्र को साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है.

डेटा चुराने वाला युवक GTU का आईटी छात्र है. वह छठे सेमेस्टर में पढ़ाई करता है.

जीटीयू विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने साइबर सेल में बीते शुक्रवार को ऑनलाइन प्री-ट्रायल परीक्षा देने वाले छात्रों के फोटो और आईडी प्रूफ की चोरी को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी.

आरोपी ने डेटा चोरी कर www. gtu-exam.github.io/pre-check-trial-students/ वेबसाइट पर अपलोड किया गया था.

साइबर सेल के हत्थे चढ़ा आरोपी

साइबर सेल ने जीटीयू डेटा चोरी करने के मामले में जूनागढ़ के मूल निवासी और वर्तमान में अहमदाबाद के सोला इलाके में रहने वाले 23 वर्षीय मोहित उर्फ ​​मोंटू नीलेशभाई चोथाणी को गिरफ्तार किया है.

जीटीयू में आईटी के छठे सेमेस्टर में पढ़ने वाले मोहित ने पुलिस को बताया, “सरकार द्वारा कोरोना महामारी के तहत दिशानिर्देश जारी किया गया था.

इसके तहत तमाम परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी. हालांकि GTU की ओर से परीक्षा लेने का दृढ़ निर्णय लिया गया था. इसीलिए उसने परीक्षा को स्थगित करने के लिए डेटा चोरी कर अन्य वेबसाइट पर डेटा अपलोड किया.”

यह भी पढ़ें: पूरे गुजरात में अगले 5 दिनों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

राजिस्ट्रार ने दर्ज कराई थी शिकायत 

पिछले शुक्रवार को (गुजरात टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी) चांदखेड़ा में जून 2019 से रजिस्ट्रार के रूप में काम कर रहे कांजीभाई नारणभाई खेर ने शिकायत दर्ज कराई थी.

जिसके अनुसार कोरोना महामारी के दौरान राज्य सराकर की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार डिप्लोमा यूजीपी के आखरी सेमेस्टर में पढ़ने वाले बच्चों का परीक्षा का आयोजन किया था.

इस परीक्षा को लेने का काम एक निजी संस्था को सौंपा गया था. जिसमें 28 जुलाई को ली गई परीक्षा में लॉग-इन नहीं होने के कारण कई छात्र परीक्षा नहीं दे सके. लगभग 1900 ऐसे छात्रों को अगले दिन परीक्षा देने की सूचना दी गई.

सोशल मीडिया से सामने आया मामला 

परीक्षा के दूसरे दिन स्कूल संचालकों को सोशल मीडिया के माध्यम से पता चला कि जीटीयू के छात्रों की फोटो और आईडी प्रूफ डेटा चुरा एक अज्ञात आदमी ने इसे वेबसाइट www.gtu-exam.github.io/pre-check-strial-students/ पर अपलोड कर दिया था.

मामला सामने आने के बाद स्कूल संचालक ने साइबर सेल में मामला दर्ज कराया था.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

गांधीधाम में आधार कार्ड का काम बंद, ‘टीम गब्बर’ ने कलेक्टर को दिया आवेदन