Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद के ऊपर से आज रात गुजरेगा International Space Station

अहमदाबाद के ऊपर से आज रात गुजरेगा International Space Station

0
1746

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) को देखने की इच्छा बहुत लोगों की होती है लेकिन बहुत कम लोग इसका अनुभव कर पाते हैं. हम में से बहुत कम लोग ही जानते हैं कि जिस तरह सूर्य और चंद्रमा को जमीन से देखा जा सकता है उसी तरह इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को भी देखा जा सकता है. आज जब ISS अंतरिक्ष में भ्रमण करेगा तो उसे भारत के कुछ शहरों से गुजरेगा जहां से इसे देखा जा सकता है.

यह भारत के कई प्रमुख शहरों के ऊपर से होकर गुजरेगा जिनमें गुजरात के अहमदाबाद और राजकोट जिले भी शामिल हैं. आज रात में अहमदाबाद, राजकोट में रात के 8.35 बजे के करीब, जयपुर और दिल्ली में करीब 8.37 मिनट पर इस स्पेस स्टेशन को देखा जा सकता है.

बता दें कि ISS अंतरिक्ष में भ्रमण करता रहता है. इस सिलसिले में यह आज गुजरात के दो शहरों के ऊपर से होकर गुजरेगा. अहमदाबाद और राजकोट में रात के 8.35 बजे तथा जयपुर एवं दिल्ली में रात के 8.37 बजे ये स्पेस स्टेशन इन शहरों से होकर गुजरेगा जहां से इन्हें देखा जा सकता है. इन चारों शहरों में ये स्पेस स्टेशन 6 मिनट के लिए दिखाई देगा. मालूम हो कि स्पेस स्टेशन आकाश का तीसरा प्रकाशीय ऑब्जेक्ट है. जिस तरह एक तारा दिखाई देता है उसी प्रकार ये स्पेस स्टेशन दिखाई देगा. परंतु तारों की तुलना में ISS बहुत अधिक प्रकाशमान होता है.

सूरत में बेलगाम हुआ कोरोना, मैदान में उतरे IAS पंकज कुमार