Gujarat Exclusive > IPL 2020 > IPL 2020 में मुंबई इंडियंस को कड़ी टक्कर देने के लिए केकेआर तैयार

IPL 2020 में मुंबई इंडियंस को कड़ी टक्कर देने के लिए केकेआर तैयार

0
446

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सत्र का रोमांच धीरे-धीरे अपना रंग पकड़ने लगा है. रोमांच के इस सफर में आईपीएल में आज लीग पांचवें मुकाबले में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस (MI) की टक्कर कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच होगी. एक तरफ जहां मुंबई इंडियंस की नज़रें पहले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मिली हार से उभरने की होंगी, तो वहीं दूसरी तरफ केकेआर अपने सफर का आगाज जीत से करने की कोशिश करेगी.

दोनों टीमों में धुरंधर खिलाड़ियों की भरमार है. युवा शुभमन गिल का यह तीसरा आईपीएल (IPL 2020) है जो मैदान के चारों ओर छक्के लगाने में माहिर है. वहीं ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा सीमित ओवरों के क्रिकेट के बादशाह हैं. टी20 क्रिकेट हालांकि सिर्फ बल्ले या तकनीक के कौशल तक सीमित नहीं है. इसमें दमखम की भूमिका अहम है और ऐसे में हार्दिक पंड्या और आंद्रे रसेल का मुकाबला देखने लायक होगा.

फिट होकर लौटे पंड्या में सुनील नरेन और कुलदीप यादव के साथ केकेआर के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस का सामना करने का दम है. वहीं रसेल टी20 क्रिकेट में इस समय सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं जो पल भर में आईपीएल (IPL 2020) के किसी भी मैच का रुख बदल सकते हैं.

रसेल पर होंगी निगाहें

आईपीएल (IPL 2020) का तीसरा खिताब जीतने के इरादे से केकेआर ने इस सीजन में अपने सबसे खतरनाक खिलाड़ी आंद्र रसेल को ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करवाने के संकेत दिए हैं. लेकिन मुंबई इंडियंस ने रसेल को रोकने के लिए बेहद ही खास प्लान बनाया है. पिछले सत्र में 52 छक्के लगाने वाले रसेल ने बल्लेबाजी क्रम में उन्हें नीचे भेजने पर टीम प्रबंधन की आलोचना की थी. इस बार उन्हें तीसरे नंबर पर उतारने का वादा किया गया है, जो विरोधी टीमों पर दबाव बनाने के लिए काफी है.

यह भी पढ़ें: IPL 2020 में राजस्थान की रॉयल जीत, चेन्नई को दी मात

केकेआर के मेंटर डेविड हसी ने हाल ही में कहा था कि यदि इससे हमें मैच जीतने में मदद मिलती है तो क्यो नहीं. रसेल तीसरे नंबर पर आकर 60 गेंद खेलते हैं तो दोहरा शतक भी बना सकते हैं. वह कुछ भी कर सकते हैं.

कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम पहले ही रसेल को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करवाने के संकेत दे चुकी है. रसेल पहले पांचवें या छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते रहे हैं, लेकिन उथ्थपा के जाने के बाद ऊपरी क्रम में एक जगह खाली हुई है जिसकी भरपाई रसेल को मौका देकर की जा सकती है.

रसेल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी हैं. रसेल ने अब तक 64 आईपीएल मैच खेले हैं और इनमें 186.42 के स्ट्राइक रेट के साथ 1400 रन बनाए हैं. रसेल लीग में 55 विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं. 

मुंबई में विकल्पों की भरमार

दूसरी ओर मुंबई के पास नाथन कूल्टर नाइल जैसे ऑलराउंड हैं. शनिवार को पहले आईपीएल (IPL 2020) मैच में अच्छी शुरुआत के बावजूद मुंबई टीम नौ विकेट पर 162 रन ही बना सकी. ऐसे में विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी करने वाले सौरभ तिवारी की बजाय वे इशान किशन को उतार सकते हैं. जसप्रीत बुमराह पहले मैच में चल नहीं सके और वह ज्यादा देर खराब फॉर्म में रहने वालों में से नहीं हैं. स्पिनर क्रुणाल पंड्या, राहुल चाहर और तेज गेंदबाजों के अलावा मुंबई के पास पंड्या और किरोन पोलार्ड के रूप में अतिरिक्त गेंदबाज भी हैं.

संभावित अंतिम 11

कोलकाता नाइट राइडर्स- कोलकाता नाइट राइडर्स- सुनील नारेन, शुभमन गिल, नितीश राणा, इयोन मोर्गेन, दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, कुलदीप यादव, शिवम मावी और प्रसिद्द कृष्णा.

मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, कीरन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, नाथन कुल्टार नाइल/जेम्स पैटिंसन, राहुल चहर, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें