Gujarat Exclusive > IPL 2020 > फाइनल की फिराक में आज मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी दिल्ली कैपिटल्स की टीम

फाइनल की फिराक में आज मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी दिल्ली कैपिटल्स की टीम

0
596

आईपीएल 2020 (IPL 2020) का रोमांच अब प्लेऑफ में पहुंच चुका है. ऐसे में 13वें सीजन (IPL 2020) का पहला प्लेऑफ मुकाबला आज मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के बीच खेला जाएगा. पहले क्वालीफायर में होने वाली इस भिड़ंत में जो टीम जीतेगी उसे सीधे तौर पर फाइनल का टिकट मिलेगा. वहीं हारने वाली टीम को एक और मौका मिलेगा. हारने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होने वाले एलिमिनेटर मुकाबले की विजेता से क्वालीफायर-2 में भिड़ेगी.

मुंबई इंडियंस बनाम दिल्ली कैपिटल्स पहला क्वालिफायर मैच (IPL 2020) दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. कोरोना काल में शुरू हुए आईपीएल 2020 (IPL 2020) में दिल्ली और मुंबई ने शानदार प्रदर्शन किया. मुंबई ने हमेशा की तरह अपने प्रदर्शन के स्तर को बनाए रखते हुए शीर्ष टीम के तौर पर प्लेऑफ में जगह बनाई तो वहीं दिल्ली ने दूसरी स्थान पर रहते हुए पहले क्वालीफायर के लिए रास्ता साफ किया.

मुंबई में होगी स्टार खिलाड़ियों की वापसी

दिल्ली के खिलाफ मुकाबले में मुंबई के कई स्टार खिलाड़ी वापसी कर सकते हैं. मुंबई इंडियंस की टीम में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट की वापसी होना करीब-करीब तय है. बुमराह ने टूर्नामेंट (IPL 2020) में 23 जबकि बोल्ट ने 20 विकेट झटके हैं. इन दोनों गेंदबाजों को लीग (IPL 2020) स्टेज के आखिरी मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मौका नहीं दिया गया था.

यह भी पढ़ें: मुंबई पर एकतरफा जीत के साथ हैदराबाद प्लेऑफ में पहुंचा, एलिमिनेटर में आरसीबी से सामना

टीम के गेंदबाजी कोच शेन बांड ने जसप्रीत बुमराह और बोल्ट के पिछले मैच में नहीं खेलने पर चुप्पी तोड़ी है. बांड ने बताया है कि चूंकि मुंबई पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी थी, इसलिए हैदराबाद के खिलाफ बुमराह और बोल्ट को आराम दिया था. हालांकि मुंबई इंडियंस की टीम को हालांकि इन दोनों गेंदबाजों का नहीं खेलना भारी पड़ गया था. उनकी गैरमौजूदगी में हैदराबाद ने मुंबई को 10 विकेट से हरा दिया था.

पांड्या की वापसी पर निगाहें

मुंबई इंडियंस के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी पिछले दो मैच में नहीं खेल पाए हैं. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अहम मुकाबले में हार्दिक पांड्या की वापसी की भी पूरी संभावना है. पांड्या टीम में सौरव तिवारी की जगह ले सकते हैं. मुंबई की टीम के लिए सकारात्मक पहलू उसके कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है, जो हैमस्ट्रिंग के कारण चार मैचों में नहीं खेल पाए थे. हालांकि रोहित सनराइजर्स के खिलाफ जल्दी पवेलियन लौट गए थे.

 

मुंबई के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

मुंबई के शीर्ष क्रम ने अच्छा प्रदर्शन किया है. युवा इशान किशन (428 रन) उसके प्रमुख बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं. क्विंटन डिकाक (443 रन) अपनी शानदार फॉर्म जारी रखने के लिए तैयार होंगे. इसके बाद सूर्यकुमार यादव (410 रन) ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई है. लंबे शॉट खेलने में माहिर हार्दिक पांड्या (241 रन), कीरोन पोलार्ड (259 रन) और क्रुणाल पांड्या (95) ने जरूरत पड़ने पर अपने कौशल का बखूबी प्रदर्शन किया है.

लय में नजर आ रही है दिल्ली

दूसरी तरफ अपने पहले खिताब की कवायद में लगे दिल्ली ने लगातार चार मैच गंवाने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह विकेट से हराकर दूसरा स्थान हासिल किया. इस जीत से निश्चित तौर पर उसका मनोबल बढ़ा होगा. अजिंक्य रहाणे का फार्म में लौटना दिल्ली के लिए अच्छे संकेत हैं. उन्होंने आरसीबी के खिलाफ 60 रन की मैच विजेता पारी खेली थी. शिखर धवन (525) शानदार फार्म में हैं लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों से सहयोग की दरकार है. दिल्ली की बड़ी चिंता पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत की फॉर्म है जो अभी तक उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं.

 

कप्तान श्रेयस अय्यर (421) को पारी संवारने का बीड़ा उठाना होगा. दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा (25 विकेट) और एनरिक नोर्जे (19 विकेट) ने उसकी गेंदबाजी विभाग की अगुआई सफलतापूर्वक की है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें