Gujarat Exclusive > IPL 2020 > ना चीयर लीडर्स और ना दर्शक, बदला-बदला होगा IPL-2020 का रोमांच

ना चीयर लीडर्स और ना दर्शक, बदला-बदला होगा IPL-2020 का रोमांच

0
326

आईपीएल (IPL-2020) के 12वें सीजन की तरह इस बार भी ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन नहीं होगा. पिछले सीजन से पहले जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए आतंकी हमले के कारण ओपनिंग सेरेमनी आयोजित नहीं की गई थी बल्कि उसके स्थान पर बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति ने ओपनिंग सेरेमनी का फंड शहीद सीआरपीएफ जवानों के परिवारों के लिए दान कर दिया था. इस बार कोरोना वायरस के कारण संक्रमण फैलने से रोकने के लिए ओपनिंग सेरेमनी को खत्म किया गया है.

चीयर लीडर्स भी नहीं दिखेंगी

आईपीएल (IPL-2020) में दर्शकों ने जितना लुत्फ बल्लेबाज, गेंदबाज और फील्डर के जोरदार खेल का लिया, उतना ही मजा उन्हें हर बार चीयर लीडर्स का डांस देखकर भी आता रहा है. लेकिन इस बार चीयर लीडर्स को भी बाय बाय कर दिया गया है. मैदान पर कम से कम लोगों की मौजूदगी को ध्यान में रखते हुए पहली बार यह लीग चीयर लीडर्स के बिना होने जा रही है.

स्टैंड खाली, मीडिया बॉक्स खाली

आईपीएल (IPL-2020) के मैदानों के दर्शक स्टैंड पहली बार आपको खाली नजर आएंगे. यह अनोखा नजारा होगा कि बल्लेबाज के छक्का लगाने पर उसे स्टैंड में बैठा कोई दर्शक लपकने के लिए बेताब नजर नहीं आएगा. इसी तरह आईपीएल मैचों की कमेंट्री टीम भी स्टेडियम में नहीं बल्कि स्टूडियो के अंदर बैठकर आपको मैच का सीधा हाल सुनाएगी.

यह भी पढ़ें: आईपीएल-2020 का आज से आगाज, पहले मैच में चेन्नई-मुंबई की भिड़ंत

इस बार मीडिया को भी स्टेडियम में एंट्री नहीं दी जा रही है और न ही उन्हें टीम प्रैक्टिस के दौरान स्टेडियम में आने की छूट है. इसका मतलब है कि मीडिया और खिलाड़ियों के बीच फिजिकल मेल-मिलाप नहीं होगा बल्कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ही इंटरव्यू आदि किए जाएंगे.

बायो बबल में होगी दुनिया

कोरोना के खतरे को देखते हुए टीम के सभी खिलाड़ी, कोच, सपोर्ट स्टाफ और मैच ऑफिशियल्स के लिए एक खास बायो-सिक्योर वातावरण (बायो-बबल) का बनाया गया है.

यह एक ऐसा वातावरण है, जिससे बाहरी दुनिया में रहने वालों को कोई संपर्क नहीं होता, इसमें रखे जाने वाले लोग बाहर की दुनिया से पूरी तरह से कट जाते है. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL-2020) में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी, कोचिंग और सपोर्ट स्टाफ, मैच ऑफिशियल, होटल स्टाफ का कोरोना टेस्ट कराया जाता है इसके बाद सभी को बायो बबल में प्रवेश दिया जाता है.
कोरोना महामारी के बीच इंग्लैंड में कराए गए सीरीज के दौरान कई बार इको बबल या बायो बबल का नाम सुनने में आया था.

पहला मैच चेन्नई और मुंबई के बीच

आज आईपीएल-2020 (IPL-2020) के ओपनिंग मैच में टूर्नामेंट की दो सबसे बड़ी टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स एक दूसरे के आमने-सामने होंगी. इसके साथ ही कोरोना वायरस की वजह से भारत के बाहर यूएई में हो रहे आईपीएल (IPL-2020) की शुरुआत हो जाएगी.

रोहित और धोनी की टीमों के बीच एक दिलचस्प मुकाबले की आशा की जा रही है. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है और उसने सर्वाधिक चार बार इस खिताब को अपने नाम किया है. मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब जीते हैं.

वहीं ओर भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 बार आईपीएल का खिताब जिताया है. टीम ने 2010, 2011 और 2018 में खिताब को अपने नाम किया है.

आईपीएल-2020 (IPL-2020) में के शुरुआती मैच से पहले दोनों टीमों के लिए सबसे बड़ी चुनौती प्लेइंग इलेवन को लेकर होगी. संभव है कि दोनों टीमों तीन-तीन विदेश खिलाड़ियों के साथ ही मैदान पर उतरें. हालांकि इसके बावजूद मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के पास घरेलू खिलाड़ियों के अच्छे विकल्प मौजूद हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें