Gujarat Exclusive > IPL 2020 > आईपीएल-2020 का आज से आगाज, पहले मैच में चेन्नई-मुंबई की भिड़ंत

आईपीएल-2020 का आज से आगाज, पहले मैच में चेन्नई-मुंबई की भिड़ंत

0
671

टी-20 क्रिकेट के सबसे बड़े शो यानी इंडियन-प्रीमियर लीग (IPL-2020) के 13वें सत्र का आज से आगाज हो रहा है. आज शनिवार 19 सितम्बर को आईपीएल-2020 (IPL-2020) के ओपनिंग मैच में टूर्नामेंट की दो सबसे बड़ी टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स एक दूसरे के आमने-सामने होंगी. यह मुकाबला शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा. इस मैच के साथ ही कोरोना वायरस की वजह से भारत के बाहर यूएई में हो रहे आईपीएल का शुभारंभ हो जाएगा.

सत्र का आगाज एकबार फिर लीग की दो सबसे सफल टीमों के बीच होगा. रोहित और धोनी की टीमों के बीच एक दिलचस्प मुकाबले की आशा की जा रही है. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस इस टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है और उसने सर्वाधिक चार बार इस खिताब को अपने नाम किया है. मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब जीते हैं.

वहीं ओर भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 बार आईपीएल का खिताब जिताया है. टीम ने 2010, 2011 और 2018 में खिताब को अपने नाम किया है.

दोनों टीमों के पास विकल्प की कमी

आईपीएल (IPL-2020) के मैचों में प्लेइंग इलेवन में एक टीम को चार ही विदेशी खिलाड़ी रखने का मौका मिलता है, जबकि सात घरेलू खिलाड़ियों को जगह दी जाती है. विदेशी खिलाड़ियों के अच्छे विकल्प होने की वजह से टीमों को चार खिलाड़ी चुनने में बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ता है. लेकिन सीएसके और मुंबई इंडियंस भारतीय खिलाड़ियों के ज्यादा विकल्प होने की वजह से तय नहीं कर पा रही हैं कि मैदान पर चार-चार विदेशी खिलाड़ियों के साथ उतरा जाए या नहीं.

यह भी पढ़ें: हनी ट्रैप: बेडरूम में पहुंची टिंडर की दोस्ती, टॉप उतारकर लड़की बैठ गई लड़के के ऊपर और फिर…

सीएसके का बैटिंग ऑर्डर कुछ इस तरह से हो सकता है, वाटसन, विजय/डू प्लेसिस, रायडू, धोनी, केदार, ब्रावो, जडेजा. इसके आगे ज़रूरत पड़े तो गेंदबाज खेलने आएंगे. अभी वाटसन, ब्रावो और ताहिर या सैंटनर में से कोई एक का खेलना तो तय है, लेकिन डु प्लेसिस और सैम करेन आखिर खेलेंगे या नहीं ये साफ नहीं है. ऐसे में ये देखने को मिल सकता है कि आखिर दोनों ही टीमें 4 नही बल्कि 3 विदेशी खिलाड़ियो के साथ मैदान पर उतरें.

टीमों पर एक नजर

आईपीएल (IPL-2020) की टीमों में एमएस धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स और रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस के अलावा विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिनेश कार्तिक की अगुआई वाली कोलकाता नाइटराइडर्स, श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स के अलावा केएल राहुल की किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स और पूर्व चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद शामिल होंगी.

कैसी होगी टूर्नामेंट की रूप-रेखा

आईपीएल-2020 (IPL-2020) के सभी मैच यूएई के तीन शहरों दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे. सबसे ज्यादा 24 मैच दुबई, 20 मैच अबु धाबी और 12 मैच शारजाह में होंगे.

भारत के फैन्स को ध्यान में रखते हुए आईपीएल (IPL-2020) के मैच जल्दी शुरू होंगे. शाम वाले मैच भारत के समय के अनुसार साढ़े 7 बजे से खेले जाएगें तो वहीं दोपहर वाले मैच साढ़े 3 बजे से शुरू होंगे.

आईपीएल 2020 (IPL-2020) में कुल 10 दिन डबल हेडर मैच खेले जाएंगे. यानि एक दिन में दो मैच 53 दिन के टूर्नामेंट में 10 दिन ऐसे होंगे जब एक ही दिन में दो मैच खेले जाएंगे.

बदले-बदले से होंगे नियम

टूर्नामेंट के शुरूआत होने से पहले फैन्स को नए नियम जाननी बेहद ही जरूरी है. आईपीएल (IPL 2020) 19 सितंबर से शुरू होगा और फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा. काफी जद्दोजहद के बाद आखिर में ईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल कराने का फैसला किया है.

इस बार आईपीएल (IPL-2020) में नो बॉल की जांच थर्ड अंपायर भी करेंगे. आईपीएल मैच के दौरान फ्रंट फुट नो बॉल की जांच फील्ड अंपायर की जगह थर्ड अंपायर करने वाले हैं. आईपीएल के दौरान कोरोना सब्स्टीट्यूट का नियम रखा गया है, यानि टूर्नामें के दौरान किसी खिलाड़ी को कोरोना हुआ तो टीम उसकी जगह दूसरे खिलाड़ी को पूरे टूर्नामेंट के लिए अपने टीम में शामिल कर सकती है.

नए नियम के अनुसार बल्लेबाज के बदले बल्लेबाज और गेंदबाज के बदले गेंदबाज को ही टीम रिप्लेस कर सकती है. वहीं आईपीएल के दौरान गेंदबाज गेंद पर लार का इस्तमाल नहीं कर पाएंगे. यदि भूल से कोई गेंदबाज ऐसा करता है तो पहले उसे चेतावनी दी जाएगी और यदि गलती दोहराई जाती है तो विपक्षी टीम के खाते में 5 रन पेनाल्टी के तौर पर जोड़ दिए जाएंगे.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें