Gujarat Exclusive > यूथ > आईपीएल 2022 में खेलेंगी 10 टीमें, बीसीसीआई की बैठक में फैसला

आईपीएल 2022 में खेलेंगी 10 टीमें, बीसीसीआई की बैठक में फैसला

0
316

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) में अब 10 टीमें खेलती नजर आएंगी. 2022 से आईपीएल में 10 टीमें खेल सकेंगी. अहमदाबाद में हुई बीसीसआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में इसका फैसला लिया गया है. इसको लेकर पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे जिस पर आज मुहर लग गई.

बता दें कि अब तक आईपीएल (IPL 2022) में 8 टीमें खेलती आ रही हैं लेकिन बोर्ड ने लीग की सफलता को देखते हुए टीमों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: दुनिया में कोरोना से करीब 8 करोड़ लोग संक्रमित, ब्रिटेन में नए वायरस का कहर जारी

अंतराष्ट्रीय कैलेंडर पर पड़ेगा असर

10 टीमों के आईपीएल (IPL 2022) से अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर पर असर पड़ेगा क्योंकि मैचों की संख्या बढ़ जाएगी. 10 के आईपीएल (IPL 2022) के आय़ोजन में 94 मैचों होंगे. इसके लिए लगभग ढाई महीने की जरूरत होगी, इससे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का कैलेंडर अव्यवस्थित हो सकता है.

इसके साथ ही आईपीएल (IPL 2022) की पूरी अवधि के लिए शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए. प्रसारण राशि प्रति वर्ष 60 मैचों के हिसाब से है जिस पर फिर से बातचीत की आवश्यकता होगी. फिलहाल स्टार इंडिया 2018-2022 के बीच की अवधि के लिए 16,347.50 करोड़ रुपये का भुगतान करता है और यह प्रति वर्ष 60 मैचों के लिए है.

अडानी और गोयनका लगा सकते हैं बोली

खबर है कि देश के नामी बिजनेसमैन गौतम अडानी और संजीव गोयनका नई टीमों के लिए बोली लगा सकते हैं. इसके अलावा भी कुछ बड़े बिजनेसमैनों का नाम शामिल है.  नई टीमों के लिए अहमदाबाद और लखनऊ या पुणे की टीमों को चुना जा सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आईपीएल (IPL) की नौवीं टीम के तौर अहमदाबाद का नाम करीब-करीब तय माना जा रहा है जबकि 10वीं टीम के लिए कुछ नामों पर चर्चा चल रही है.

अहमदाबाद का नाम तय

आईपीएल (IPL) की 9वीं टीम के लिए अहमदाबाद का नाम तय है और उम्मीद जताई जा रही है कि नवनिर्मित अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम आईपीएल का नौवां वेन्यू होगा. सूत्रों के अनुसार अडानी ग्रुप ने आईपीएल (IPL) के नई टीम की नीलामी में रूचि दिखाई है. इसके अलावा हीरो ग्रुप और गोयनका ग्रुप भी आईपीएल टीम खरीदना चाहती है.

बता दें कि बोर्ड के सचिव पद पर इस समय गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह काबिज हैं. ऐसे में गुजरात क्रिकेट संघ के प्रतिनिधि के रूप में उनकी ख्वाहिश राज्य की टीम को आईपीएल में खेलते देखने की होगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें