Gujarat Exclusive > IPL 2020 > आईपीएल 2020 में आज डेविड वार्नर के सामने होगी ‘विराट’ चुनौती

आईपीएल 2020 में आज डेविड वार्नर के सामने होगी ‘विराट’ चुनौती

0
593

विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) खिताब के जीतने के सपने को पूरा करने का अभियान आज 21 सितंबर से शुरू करेंगे जब उनकी अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होगा. दोनों टीमों में ऐसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो अपने दम पर मैच का रुख पलट सकते हैं. खासतौर से डेविड वार्नर और विराट कोहली पर सबकी निगाहें होंगी.

कोहली ने पिछले कुछ सत्र में हमेशा शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन पहली बार खिताब जीतने का उनका सपना तभी पूरा होगा जब टीम हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करेगी. आरसीबी ने कोच के तौर पर साइमन कैटिच पर भरोसा जताया है तो वहीं सनराइजर्स के साथ ट्रेवर बेलिस है, जिन्होंने पिछले साल इंग्लैंड को विश्व चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी.

विराट के विकल्प

आईपीएल (IPL) के पिछले सत्र में आखिरी स्थान पर रहने वाली आरसीबी की टीम इस सत्र में काफी संतुलित लग रही है लेकिन उसका आकलन मैदान पर ही होगा. बल्लेबाजी में कप्तान विराट के अलावा आरोन फिंच और एबी डिविलियर्स पर निगाहें होंगी. फिंच के आने से आरसीबी की बल्लेबाजी मजबूत हो गई है.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में बाहरी लड़कियों के साथ सेक्स वर्कर की तरह होता है बर्ताव- कंगना रनौत

आईपीएल (IPL) की फिसड्डी माने वाली आरसीबी के पास भी स्पिन गेंदबाजी में अच्छा विकल्प है. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल फिर से महत्वपूर्ण होंगे, जिन्हें वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, एडम जम्पा और मोइन अली जैसे अनुभवी गेंदबाजो का साथ मिलेगा. आरसीबी ने पिछले सत्र में आखिरी ओवरों में काफी रन लुटाए थे और टीम ने उस कमजोर कड़ी को खत्म करने की कोशिश कर है. फ्रेंचाइजी ने दक्षिण अफ्रीका हरफनमौला क्रिस मॉरिस को टीम में शामिल किया है जो आईपीएल (IPL) की टीम दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेला करते थे.

निरंतर अच्छा खेलने वाली हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल में करीब-करीब आईपीएल (IPL) के हर सत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है. वार्नर ने तीन बार टूर्नामेंट में ऑरेंज कैप (सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले) हासिल की है और उनकी कप्तानी में टीम 2016 में आईपीएल (IPL) चैंपियन बनी थी. वार्नर और जॉनी बेयरस्टो टूर्नामेंट के सबसे खतरनाक सलामी जोड़ियों में से एक है. इसके अलावा सनराइजर्स के पास केन विलियमसन, मनीष पांडे, मिशेल मार्श और फेबियन एलेन जैसे शानदार बल्लेबाज हैं.

टीम की गेंदबाजी बात करें तो भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी की अगुवाई करेंगे जहां उन्हें संदीप शर्मा, सिद्दार्थ कौल और बासिल थम्पी जैसे गेंदबाजों का साथ मिलेगा. टीम में टी-20 प्रारूप के शीर्ष गेंदबाज माने जाने वाले राशिद खान के अलावा हरफनमौला मोहम्मद नबी भी है जो कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएस) में शानदार लय में थे. टीम में बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम भी है.

क्या कहते हैं आंकड़े

यदि फिंच प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनते हैं तो वह आईपीएल आईपीएल (IPL) के पिछले 10 सीजन में 8वीं टीम से खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. वहीं, डेविड वार्नर का रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के खिलाफ बहुत बेहतर है. उन्होंने विराट सेना के खिलाफ पिछली 9 पारियों में 80.29 की औसत से 562 रन बनाए हैं. इसमें 8 बार उन्होंने 50 से ज्यादा का स्कोर किया है.

टीमें

बैंगलोर: आरोन फिंच, देवदत्त पडीक्कल, पार्थिव पटेल, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, गुरकीरत मान, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, एडम जम्पा, इसुरू उडाना, मोईन अली, जोश फिलीप, पवन नेगी, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव.

हैदराबाद: डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, रिधिमान साहा, अब्दुल समद, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, राशिद खान, मिशेल मार्श, अभिषेक शर्मा, बी संदीप, संजय यादव, फेबियन एलेन, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, सिद्धार्थ कौल, बिली स्टेनलेक, टी नटराजन, बासिल थम्पी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें