Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अमेरिका से बदला लेने के बाद ईरान ने दी धमकी, अगर बदला लिया तो मित्र देशों पर होगा हमला

अमेरिका से बदला लेने के बाद ईरान ने दी धमकी, अगर बदला लिया तो मित्र देशों पर होगा हमला

0
361

इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमले के बाद माना जा रहा है कि ईरान ने अमेरिका से बदला ले लिया है लेकिन इस बदले के बाद ईरान ने अमेरिका को धमकी दी है. ईरान ने अमेरिका से कहा है कि इस हमले के बाद अब अगर जवाबी कार्रवाई की गई तो सउदी अरब इस्राइल और यूएई जैसे अमेरिका के मित्र देशों को गंभीर परिणाम भुगतना पड़ सकता है.

इरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के मुताबिक, ईरान ने अमेरिकी ठिकानों पर हुए हमले का पलटवार न करने की धमकी दी है. ईरान ने कहा, अगर अमेरिका ईरान के सैनिकों या लोगों को निशाना बनाता है तो इसका परिणाम सिर्फ अमेरिका को ही नहीं बल्कि उसके मित्र देशों को भी भुगतना पड़ सकता है. ईरान का सीधा निशाना साउदी अरब, इस्राइल और यूएई जैसे अमेरिका के दोस्तों पर है.

बता दें, मंगलवार देर रात ईरान ने इराक के अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर एक दर्जन से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइल दागे हैं. इस हमले में करीब 80 लोगों की मौत हो गई है. इससे पहले अमेरिका ने बगदाद में ड्रोन हमला कर ईरान के कुद्स कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराया था. सुलेमानी पर हमले का आदेश शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया था.

जिसके बाद ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने अमेरिकी बलों पर किए हमले को आत्मरक्षा में उठाया गया कदम बताया और कहा कि इसके साथ ही अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला पूरा हो गया है. उन्होंने बताया कि इस हमले में उस अड्डे को निशाना बनाया गया जहा से नागरिकों और वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कायरतापूर्ण सैन्य हमला (अमेरिका द्वारा) किया गया था. उन्होंने कहा, ‘‘हम तनाव बढ़ाना या युद्ध नहीं चाहते लेकिन किसी भी आक्रामकता से खुद की रक्षा करेंगे.’’