Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने कहा नहीं चाहते युद्ध, हमारा ‘बदला’ हुआ पूरा

ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने कहा नहीं चाहते युद्ध, हमारा ‘बदला’ हुआ पूरा

0
297

ईरान-अमेरिका के बीच तनाव चरम पर है. इस बीच भारत में ईरान के राजदूत डॉ. अली चेगेनी ने कहा कि हमने जो भी किया है वह हमारी प्रतिक्रिया का हिस्सा है. जनरल कासिम सोलेमानी के अंतिम संस्कार में भाग लेने वाले लाखों लोगों ने सरकार से इसकी मांग की थी. हमने यह कर दिया. हम युद्ध नहीं चाहते. उन्होंने कहा कि हम भारत सहित अपने भाइयों और बहनों के साथ इस क्षेत्र में शांति से रह रहे हैं. हम इस क्षेत्र में कोई तनाव नहीं चाहते हैं. बता दें ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने बुधवार को कहा कि इराक में अमेरिका के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर दागी गईं 15 मिसाइलों के हमले में 80 ‘अमेरिकी आतंकी’ मारे गए.

स्टेट टीवी ने एक सूत्र के हवाले से कहा है कि अगर वाशिंगटन ने कोई जवाबी कार्रवाई की तो ईरान के पास अन्य 100 जगह निशाने पर हैं. साथ ही यह भी कहा गया है कि अमेरिकी हेलीकॉप्टर और सैन्य उपकरण को भी नुकसान पहुंचा है.

गौरतलब हो कि ईरान ने इराक स्थित ऐसे कम से कम दो सैन्य अड्डों पर एक दर्जन से अधिक बैलिस्टिक मिसाइल दागी जहां अमेरिकी सेना और उसके सहयोगी बल ठहरे हुए हैं. बगदाद में अमेरिकी हवाई हमले में ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है.