Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अफगानिस्तान में सक्रिय IS के आतंकी गुजरात के जंगलों में ट्रेनिंग कैंप लगाने की तैयारी में

अफगानिस्तान में सक्रिय IS के आतंकी गुजरात के जंगलों में ट्रेनिंग कैंप लगाने की तैयारी में

0
426

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में सक्रिय इस्लामिक स्टेट-खुरासान के आतंकियों की नजर अब भारत पर है. एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि ये आतंकी संगठन गुजरात समेत भारत के कुछ राज्यों में अपना खुद का ट्रेनिंग कैंप लगाना चाहते हैं. जिसके बाद एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है और उन पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

यह खुलासा एनआईए द्वारा हाल ही में गिरफ्तारी के बाद हुआ है. पिछले महीने बेंगलुरु से आईएस के मामले में दायर चार्जशीट में एनआईए ने खुलासा किया था कि वह भारत में भी कैंप लगाने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि एनआईए ने स्पष्ट किया है कि आईएस की योजना केवल कागजों तक ही सीमित है. इसके लागू होने से पहले ही कई आतंकियों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आईएस के आतंकवादियों ने अपने शिविरों के लिए गुजरात के अलावा मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में जंगलों का चयन किया था. हालांकि कारण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है. अल हिंद नाम से भारत में सक्रिय आईएस के गिरफ्तार आतंकवादियों के अनुसार, बंगाल के वर्धमान, गुजरात में जंबूसर और महाराष्ट्र में रत्नागिरी के जंगलों को इस उद्देश्य के लिए चुना गया था.

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि मध्य प्रदेश के किन क्षेत्रों का चयन किया गया है. गिरफ्तार किए गए आईएस आतंकियों का मानना ​​है कि आतंकी उसी तरह से योजना बना रहे हैं जैसे भारत में नक्सलियों द्वारा कैंप चलाए जाते हैं.

बढ़ती महंगाई पर प्रियंका गांधी का तंज, अब हवाई चप्पल वालों का सड़क पर सफर करना मुश्किल