Gujarat Exclusive > राजनीति > उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ की जीत, भाजपा में जश्न का माहौल

उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ की जीत, भाजपा में जश्न का माहौल

0
43

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने जीत हासिल की है. राज्यसभा और लोकसभा के 780 सांसदों में से 725 सांसदों ने मतदान किया. 92.94 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. जगदीप धनखड़ को जीतने के लिए आवश्यक 346 मतों की आवश्यकता थी, लेकिन उन्हें 725 में से 528 मत मिले. जबकि 15 मत अवैध घोषित किए गए हैं. वहीं विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को महज 182 वोट मिले.

लोकसभा महासचिव उत्पल के. सिंह ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि उपराष्ट्रपति चुनाव में आज राज्यसभा के निर्वाचित और मनोनीत सदस्यों और लोकसभा के निर्वाचित सदस्यों में से 725 सदस्यों ने वोट डाले. NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को 725 मतों में से 528 मत हासिल हुए. जबकि विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले. जगदीप धनखड़ भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए सम्यक रूप से निर्वाचित हो गए हैं.

उपराष्ट्रपति चुनाव में मिली जीत को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि किसान पुत्र जगदीप धनखड़ का भारत के उपराष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होना पूरे देश के लिए हर्ष का विषय है. धनखड़ जी अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में निरंतर जनता से जुड़े रहे हैं. जमीनी मुद्दों की बारीकी समझ व उनके अनुभव का उच्च सदन को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा.

वहीं कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चुने गए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति बनने पर बधाई दी. उन्होंने संयुक्त-विपक्ष की भावना का प्रतिनिधित्व करने के लिए विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को भी धन्यवाद दिया.

गुजरात के जामनगर में व्यापारियों से मिले अरविंद केजरीवाल, दी सबसे बड़ी 5 गारंटी