Gujarat Exclusive > यूथ > ऑस्कर 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी मलयाली फिल्म ‘जलीकट्टू’

ऑस्कर 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी मलयाली फिल्म ‘जलीकट्टू’

0
354

93वें ऑस्कर अवॉर्ड (Oscar) के लिए भारत की ओर से मलयाली फिल्म ‘जलीकट्टू’ (Jallikattu) को नॉमिनेट किया गया है. फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने बुधवार को कहा कि लीजो जोस पेल्लिसेरी द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म ‘जलीकट्टू’ (Jallikattu) को ऑस्कर में अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी के लिए भारत की ओर से आधिकारिक तौर पर भेजने का फैसला किया गया है.

बता दें कि भारत की ओर से ऑस्कर में जाने के लिए ‘जलीकट्टू’ (Jallikattu) के अलावा कई और फिल्में भी रेस में थीं. हिंदी, उड़िया, मराठी और अन्य भाषाओं की 27 प्रविष्टियों के बीच इस फिल्म को सर्वसम्मति से चुना गया.

यह भी पढ़ें: गुजरात से बाहर जाने वालों से अब कोरोना टेस्ट का लिया जाएगा चार्ज: कुमार कानानी

फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के चयन मंडल के अध्यक्ष फिल्मकार राहुल रवैल ने बताया, ‘‘हिंदी, मलयालम और मराठी समेत कुल 27 फिल्में आई थीं. चयन मंडल ने फैसला किया है कि मलयालम फिल्म ‘जलीकट्टू’ (Jallikattu) ऑस्कर में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी.’’

ये भी फिल्में थी दौड़ में

हिंदी फिल्में शकुंतला देवी, शिकारा, गुंजन सक्सेना, भोंसले, गुलाबो सिताबो, सीरियस मैन, बुलबुल, कामयाब, द पिंक स्काई भी इस दौड़ में शामिल थीं. इसके अलावा मराठी फिल्म बिटरस्वीटऔर डिसाइपल भी रेस में थीं. इससे पहले मदर इंडिया, सलाम बॉम्बे और लगान को विदेशी भाषा फिल्म कैटगरी में नॉनमिनेशन मिला था.

क्यों खास है जलीकट्टू

यह फिल्म (Jallikattu) हरीश की लघु कथा पर आधारित है. इसमें एंटनी वर्गीज, चेम्बन विनोद जोस, सबुमन अब्दुसमद और सेंथी बालाचंद्रण ने भूमिका निभाई है. ‘जलीकट्टू’ (Jallikattu) को सितंबर 2019 में टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित किया गया था और इसे काफी सराहना मिली थी.

पिछले साल गली ब्वाय को मिला था मौका

बता दें कि पिछले साल पेल्लिसेरी को भारत के 50 वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार भी मिला था. वर्ष 2019 में जोया अख्तर की फिल्म ‘‘गली ब्वॉय’’ को भारत की तरफ से आधिकारिक तौर पर ऑस्कर के लिए भेजा गया था लेकिन फिल्म को अवॉर्ड नहीं मिल सका था.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें