Gujarat Exclusive > देश-विदेश > जमैका में राष्ट्रपति कोविंद फ्रेंडशिप गार्डन का किया उद्घटान, भारतीय समुदाय को किया संबोधित

जमैका में राष्ट्रपति कोविंद फ्रेंडशिप गार्डन का किया उद्घटान, भारतीय समुदाय को किया संबोधित

0
130

जमैका: भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद इन दिनों कैरेबियाई देशों के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने आज होप बॉटनिकल गार्डन में भारत-जमैका फ्रेंडशिप गार्डन में चंदन का पौधा लगाया. इसके अलावा राष्ट्रपति कोविंद ने किंग्स्टन में भीमराव रामजी अंबेडकर के नाम पर ‘अंबेडकर एवेन्यू’ का उद्घाटन करने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस की मौजूदगी में भारत और जमैका के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

किंगस्टन में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि हमारा सहयोग कोविड महामारी के दौरान भी जारी रहा, जब हम भारत सरकार की वैक्सीन मैत्री पहल के तहत मार्च 2021 में मेड इन इंडिया कोविड वैक्सीन जमैका पहुंची, भारतीय प्रवासी दो देशों के बीच जीवंत सेतु है.

वहीं भीमराव अंबेडकर के नाम पर ‘अंबेडकर एवेन्यू’ का उद्घाटन करने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि अंबेडकर और मार्कस गार्वे जैसी शख्सियत सिर्फ एक देश या समुदायों तक सीमित नहीं रह सकती. सभी की समानता का संदेश और सभी प्रकार के भेदभाव को समाप्त करने की उनकी अपील में सार्वभौमिक प्रतिध्वनि है.

जमैका की शिक्षा और युवा मंत्री फ़ेवल विलियम्स के मुताबिक हम शिक्षा के क्षेत्र में विशेष रूप से तकनीकी रूप से अधिक सहयोग देखना चाहते हैं. भारत के पास उस क्षेत्र में कई वर्षों का अनुभव है और तकनीक के लिए विश्व स्तर पर एक अच्छी प्रतिष्ठा है. दोनों देश छात्र-शिक्षक आदान-प्रदान भी कर सकते हैं.

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे रिपोर्ट आज कोर्ट में नहीं होगी पेश, और समय मांगने की तैयारी