Gujarat Exclusive > राजनीति > जम्मू-कश्मीर में पांच मार्च से होंगे पंचायत उपचुनाव, 8 चरणों में होगा मतदान

जम्मू-कश्मीर में पांच मार्च से होंगे पंचायत उपचुनाव, 8 चरणों में होगा मतदान

0
227

जम्मू-कश्मीर की 12,500 से अधिक पंचायत सीटों पर उपचुनाव पांच से 20 मार्च तक आठ चरणों में संपन्न होंगे. केन्द्र शासित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. कुमार ने बताया कि चुनाव पांच मार्च से 20 मार्च के बीच होंगे. मतदान के लिए मतपत्रों का इस्तेमाल किया जाएगा. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. इस चुनाव में राजनीतिक पार्टियां भी हिस्सा लेंगी.

निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक, उपचुनाव मतदान का पहला चरण 5 मार्च, दूसरा 7 मार्च, तीसरा 9 मार्च, चौथा 12 मार्च, पांचवा 14 मार्च, छठा 16 मार्च, सातवां 18 मार्च और आठवां 20 मार्च को होगा. मालूम हो कि पंचायत चुनाव 2018 के नवंबर-दिसंबर में संपन्न हुए थे. इस दौरान 22,214 पंच और 3459 सरपंच निर्वाचित हुए थे. कई निर्वाचित प्रतिनिधियों के निधन और कई के इस्तीफे से पदों के रिक्त होने के कारण ये उपचुनाव कराए जा रहे हैं.

पिछले महीने जम्मू-कश्मीर का दौरा करने वाले 30 से अधिक केन्द्रीय मंत्रियों ने वहां कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन को लेकर अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय को सौंप दी है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. करीब 37 केन्द्रीय मंत्रियों ने जमीनी सच्चाई का जायजा लेने और विकास से संबंधित विभिन्न योजनाओं को लेकर लोगों से मिलने के लिये जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था. केन्द्रीय मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर जम्मू-कश्मीर की यात्रा की थी.