Gujarat Exclusive > यूथ > जसप्रीत बुमराह और पूनम यादव को मिलेगा BCCI का सबसे बड़ा अवॉर्ड

जसप्रीत बुमराह और पूनम यादव को मिलेगा BCCI का सबसे बड़ा अवॉर्ड

0
528

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. बीते 2 साल से भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करने वाले बुमराह को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरफ से पॉली उमरीगर अवॉर्ड के लिए चुना गया है. वहीं पूनम यादव को साल की सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेटर का सम्मान दिया जाएगा.

मुंबई में आज (रविवार को) 26 साल के पेसर बुमराह को बीसीसीआई वार्षिक पुरस्कार समारोह के दौरान यह अवॉर्ड दिया जाएगा. दुनिया के नंबर-1 वनडे गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जनवरी 2018 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था.

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को साल 2018-19 में किए गए शानदार प्रदर्शन के दम पर प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर अवॉर्ड (बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर(मेंस) 2018-19) के साथ-साथ दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड(2018-19 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट) से भी सम्मानित किया जाएगा। वहीं, महिला खिलाड़ियों में ये सम्मान पूनम यादव को मिलेगा।

जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका में डेब्यू करने वाले जसप्रीत बुमराह साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में टेस्ट क्रिकेट में फाइव विकेट हॉल लेने वाले भारत और एशिया के पहले गेंदबाज हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हारने वाली भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह ने अहम योगदान दिया था।

‘यॉर्करमैन’ जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में एक पारी के दौरान पांच विकेट लेने का कारनामा किया और यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले और एकमात्र एशियाई गेंदबाज बने. बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक भी ली. बुमराह ने जमैका के सबिना पार्क में अपनी हैट्रिक से वेस्टइंडीज की बैटिंग लाइन-अप की धज्जियां उड़ा दी थीं. ऐसा करने वाले वह तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं.

पुजारा और मयंक को भी अवॉर्ड
वहीं भारत के भरोसेमंद टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को भी सम्मानित किया जाएगा. पुजारा को प्रतिष्ठित दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड दिया जाएगा. पुजारा को साल में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के लिए ये सम्मान दिया जाएगा.

पुजारा ने 8 टेस्ट में 52.07 की औसत से 677 रन बनाए, जिसमें 3 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं.

वहीं सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट के लिए दिलीप सरदेसाई ट्रॉफी भी जसप्रीत बुमराह को मिलेगी. बुमराह ने 6 टेस्ट में 34 विकेट लिए थे, जिसमें 3 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी है. बुमराह ने इसी दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी.

स्मृति और झूलन का भी जलवा
भारतीय महिला टीम की ओपनर स्मृति मंधाना को एक बार फिर BCCI अवॉर्ड्स में सम्मानित किया जाएगा. बाएं हाथ की बल्लेबाज मंधाना को महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए सम्मानित किया जाएगा.

मंधाना ने सिर्फ 6 वनडे मैचों में 69.80 की औसत से 349 रन बनाए. इस दौरान मंधाना ने 3 अर्धशतक और 1 शतक जड़े.

दूसरी तरफ भारत की सबसे सीनियर क्रिकेटर झूलन गोस्वामी को भी सम्मानति किया जाएगा. झूलन को सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने के लिए ये अवॉर्ड मिलेगा. झूलन ने 2018-19 में 6 मैचों में 14 विकेट हासिल किए.

वहीं भारत की सबसे युवा क्रिकेटर के तौर पर डेब्यू करने वाली शेफाली वर्मा को महिला क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ डेब्यू का अवॉर्ड दिया जाएगा. शेफाली ने टी20 टीम में डेब्यू के बाद से 9 मैच में 222 रन बनाए हैं.

इनके अलावा भारत के पूर्व कप्तान और अपने वक्त के दिग्गज सलामी बल्लेबाज कृष्णामचारी श्रीकांत को कर्नल सीके नायडू लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा.

EVM को लेकर CM भूपेश बघेल का BJP पर तंज- चोर रोज चोरी करेगा तो पकड़ा जाएगा