Gujarat Exclusive > देश-विदेश > JEE Main का रिजल्ट हुआ जारी, गुजरात के निसर्ग चड्‌ढा ने किया टॉप

JEE Main का रिजल्ट हुआ जारी, गुजरात के निसर्ग चड्‌ढा ने किया टॉप

0
299

देशभर में इंजीनियरिंग की सीटों में दाखिला के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानी जेईई मेन्स 2020 (JEE Main Result 2020) के नतीजे शुक्रवार देर रात नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जारी कर दिए. इस परीक्षा में गुजरात के निसर्ग चड्ढा ने टॉप किया है. जेईई मेन (JEE Main Result 2020) की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर परिणाम देखे जा सकते हैं.

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं. जेईई मेन रिजल्ट (JEE Main Result) के लिए ‘डाउनलोड रिजल्ट’ (Download Result) पर क्लिक करें. लॉग इन की जानकारी भरकर रिजल्ट डाउनलोड करें.

24 अभ्यर्थियों ने किया 100 स्कोर

इस बार जेईई परीक्षा (JEE Main Result 2020) में 24 अभ्यर्थियों को 100 पर्सेंटाइल मिले हैं. जेईई मेंस 2020 में (JEE Main Result 2020) 100 पर्सेंटाइल हासिल करने वाले 24 अभ्यर्थियों में पांच अभ्यर्थी दिल्ली-एनसीआर के हैं. इसमें चिराग फलोर, गुरकीरत सिंह, लक्ष्य गुप्ता, निशांत अग्रवाल और तुषार सेठी दिल्ली-एनसीआर से हैं. मालूम हो कि जेईई मेंस 2019 में भी 24 अभ्यर्थियों को 100 पर्सेंटाइल मिले थे.

यह भी पढ़ें: भारत में कहर बनकर लोगों की जिंदगियों पर टूट रहा कोरोना, 24 घंटे में 1201 की मौत

जेईई मेन की परीक्षा (JEE Main Result 2020) में सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं, वहीं राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं.

मुश्किल हालातों में हुई थी परीक्षा

इस बार की जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Result 2020) काफी मुश्किलों के बाद 1 सितंबर से शुरू हुई थी और 6 सितंबर तक चली. आईआईटी, एनआईटी और केन्द्र सरकार से वित्तपोषित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए कुल 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से करीब 74 प्रतिशत ने परीक्षा दी थी.

जेईई मेन परीक्षा एक साल में दो बार होती है. फर्स्ट राउंड इस साल जनवरी में हुआ था. कोरोना के कारण अप्रैल से टली परीक्षा सितंबर में हुई लेकिन इसमें जनवरी की परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र नहीं बैठे, इसलिए टोटल पर्सेटेंज कम रहा.

जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Result 2020) एक और दो के परिणाम के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ सकेंगे. जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होनी है और इसमें पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें