Gujarat Exclusive > देश-विदेश > झारखंड विधानसभा चुनाव पहले चरण के लिए मतदान जारी, गुमला में नक्सली हमला

झारखंड विधानसभा चुनाव पहले चरण के लिए मतदान जारी, गुमला में नक्सली हमला

0
333

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण की के लिए मतदान शुरू हो गया है. 13 सीटों पर शनिवार को सुबह सात बजे से वोटिंग हो रही है. मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के चलते अर्द्धसैनिक बलों की भी तैनाती की गई है. इधर बड़ी खबर आ रही है कि गुमला में नक्सलियों ने पुल को उड़ा दिया है. हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

इन सीटों पर हो रही वोटिंग

मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहुंच रहे हैं. मतदान दोपहर 3 बजे तक होगा. पहले चरण के चुनाव में चतरा, गुमला, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, पांकी, डाल्टनगंज, बिशुनपुर, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर विधानसभा सीट शामिल हैं. पहले चरण के चुनाव में 189 प्रत्याशी मैदान में हैं. 15 महिला प्रत्याशी शामिल है. जबकि चतरा में सबसे कम सिर्फ 9 प्रत्याशी ही चुनाव लड़ रहे हैं.

पांच चरणों में होंगे विधानसभा चुनाव

राज्य की 81 विधानसभा सीटों के लिए पांच चरणों में चुनाव होंगे. जबकि मतगणना 23 दिसंबर को होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण में 30 नवंबर को 13 सीटों पर, दूसरे चरण में 7 दिसंबर को 20 सीटों पर, तीसरे चरण में 12 दिसंबर को 17 सीटों पर, चौथे चरण के लिए 16 दिसंबर को 15 सीटों पर और पांचवे चरण के लिए 20 दिसंबर को 16 सीटों पर मतदान होगा.