Gujarat Exclusive > राजनीति > झारखंड चुनाव नतीजे: कांग्रेस दफ्तर में आतिशबाजी, बीजेपी को अब भी सरकार बनाने की उम्मीद

झारखंड चुनाव नतीजे: कांग्रेस दफ्तर में आतिशबाजी, बीजेपी को अब भी सरकार बनाने की उम्मीद

0
270

झारखंड विधानसभा चुनाव के अब तक मिले रुझानों में कांग्रेस-झामुमो-राजद गठबंधन को बहुमत मिलने के स्पष्ट संकेत के बाद सोमवार को कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं ने जमकर आतिशबाजी की. पार्टी मुख्यालय के बाहर आतिशबाजी के साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी भी की. बता दें कि अब तक के रुझानों में जेवीएम-कांग्रेस गठबंधन बहुमत के आंकड़ों को छूता दिख रहा है, वहीं बीजेपी काफी पीछे चल रही है.

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव प्रणव झा ने कहा, ”यह तय था क्योंकि भाजपा सरकार ने झारखंड और वहां की जनता के साथ अन्याय किया था. आदिवासियों की जमीन छीन ली गयी. लोगों ने पहले ही मन बना लिया था कि इस सरकार को हटाना है.” झारखंड में गठबंधन की जीत प्रबल संभावना नजर आने के साथ ही कांग्रेस के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं ने मिठाइयां भी बांटी. वहीं शुरुवाती रुझान में पीछे खिसक रही बीजेपी लगातार दावा कर रही है कि झारखंड में बीजेपी और उसके सहयोगी दल की सरकार बनेगी.

रुझानों में अब तक का हाल:

बीजेपी- 29
जेवीएम-कांग्रेस- 39

विधानसभा चुनाव परिणाम 2014:

भाजपा-42
जेएमएम-19
जेवीएम-8
कांग्रेस-6
अन्य- 6

गौरतलब है कि झारखंड की सभी विधानसभा सीटों पर 5 चरण में मतदान हुआ था, जो 20 दिसंबर को खत्म हुआ। यहां करीब सवा 2 करोड़ मतदाताओं ने कुल 1512 प्रत्याशियों का भविष्य तय किया है। गौरतलब है कि राज्य में सरकार बनाने के लिए 41 सीटें जीतना जरूरी है। बता दें कि राज्य में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार ऐसी पहली सरकार है, जिसने 5 साल का कार्यकाल पूरा किया था