Gujarat Exclusive > देश-विदेश > किसान आंदोलन पर कनाडा के पीएम के बयान को भारत ने बताया ‘गैरजरूरी’

किसान आंदोलन पर कनाडा के पीएम के बयान को भारत ने बताया ‘गैरजरूरी’

0
277

किसान आंदोलन (Farmers Protests) पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) की तरफ से मंगलवार को आई टिप्पणी पर भारत ने आलोचना की है और उसे गैरजरूरी करार दिया है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि हमने कुछ कनाडा के नेताओं के भारत के किसानों के बारे में कमेंट सुने हैं. ऐसे बयान गैरजरूरी हैं, वो भी तब जब किसी लोकतांत्रिक देश के आंतरिक मुद्दों से जुड़े हो. साथ ही ये भी जरूरी है कि डिप्लोमेटिक बातचीत को किसी राजनीतिक फायदे के लिए इस्तेमाल किया जाए.

यह भी पढ़ें: केंद्र के साथ बैठक में बोले किसान- समिति बना लीजिए लेकिन आंदोलन जारी रहेगा

मालूम हो कि गुरु नानक जयंती के अवसर पर कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने सिख समुदाय को संबोधित किया. इसी दौरान उन्होंने (Justin Trudeau) भारत में किसानों के प्रदर्शन पर चर्चा की और कहा कि भारत में हालात काफी चिंताजनक हैं. ट्रूडो का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उन्होंने किसान आंदोलन को लेकर कई टिप्पणियां की थीं. उन्होंने स्थिति को चिंताजनक बताते हुए कहा था कि कनाडा शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के अधिकार का बचाव करता है.

कनाडा के पीएम ने क्या कहा

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 551वीं जयंती पर एक ऑनलाइन कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने कहा भारत से किसानों के आंदोलन की खबर आ रही है. स्थिति चिंताजनक है. हम सभी अपने परिवार-दोस्तों को लेकर फिक्रमंद हैं. इस मौके पर ट्रूडो (Justin Trudeau) ने कहा कि मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि कनाडा शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के अधिकार के बचाव में खड़ा है.

वहीं कनाडाई सांसद बर्दिश चग्गर द्वारा आयोजित फेसबुक वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेते हुए ट्रुडो ने कहा कनाडा हमेशा शांतिपूर्ण विरोध और अधिकारों की रक्षा के लिए आपके साथ खड़ा है. उन्होंने आगे कहा कि हम बातचीत से मुद्दों को हल करने विश्वास रखते हैं इसीलिए भारतीय अधिकारियों से अपनी चिंता व्यक्त कर चुके हैं. इस मौके पर उनके साथ कनाडा के मंत्री नवदीप बैंस, हरजीत सज्जन और सिख समुदाय के कई अन्य सदस्य मौजूद थे.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें