Gujarat Exclusive > देश-विदेश > देश में बढ़ते कोरोना महामारी के कारण इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा

देश में बढ़ते कोरोना महामारी के कारण इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा

0
1706

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार तेज हुई है. ऐसे में देश के कई प्रारंपरिक त्योहार और पर्व रद्द किए जा रहे हैं. इस बीच खबर है कि इस साल सावन के महीने में होने वाली कांवड़ यात्रा स्थगित कर दी गई है. उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकारी आवास पर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के साथ बातचीत हुई जहां कांवड़ यात्रा पर अहम फैसला लिया गया.

खबरों के मुताबिक, तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने कहा कि उनके-उनके राज्य में धर्मगुरुओं और कांवड़ संघों ने कोरोना महामारी के चलते इस साल सावन के महीने में कांवड़ यात्रा को स्थगित रखने का प्रस्ताव दिया है. इन प्रस्तावों पर विचार करते हुए तीनों मुख्यमंत्रियों ने कांवड़ यात्रा को स्थगित रखने का फैसला लिया है. मालूम हो कि कोरोना के कारण देश में कई धार्मिक आयोजन रद्द कर दिए गए हैं. ओडिशा की पुरी रथ यात्रा और अहमदाबाद की जग्गनाथ रथ यात्रा भी कैंसिल कर दी गई हैं. वहीं ईद का त्योहार भी इस साल धूम-धाम से नहीं मनाया जा सका.

प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत के बाद सीएम योगी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी अपर पुलिस महानिदेशक जोन और मण्डलायुक्तों से बातचीत की. मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी स्थानीय स्तर पर अपने-अपने क्षेत्रों में धर्मगुरुओं, कांवड़ संघों, शांति समितियों से संवाद स्थापित कर लें. महामारी के चलते प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन करते हुए किसी भी जगह पर पांच से अधिक लोग जमा न होने पाएं. ‘दो गज की दूरी, मास्क जरूरी’ का पालन हर हाल में सुनिश्चित किया जाए.

भारत में तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के मरीज़ों की कुल संख्या 4,10,461 हो गई है और जबकि इस वायरस से अब तक 13254 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत दुनिया के सर्वाधिक संक्रमित 4 देशों में शुमार है. उससे आगे अब बस अमेरिका, ब्राजील और रूस हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के सबसे ज्यादा 15413 नए मामले सामने आए हैं और 306 लोगों की जान गई है.

भारत-चीन मुद्दे पर अमेरिका की नजर, ट्रंप बोले- दोनों के लिए मुश्किल हालात