Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना से मौत का आंकड़ा 4.5 लाख पार, कजाखिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति संक्रमित

कोरोना से मौत का आंकड़ा 4.5 लाख पार, कजाखिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति संक्रमित

0
801

दुनिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब तक पूरे विश्व में कोरोना से संक्रमितों की संख्या अब 84 लाख के करीब पहुंच गई है. वहीं साढ़े चार लाख लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है. इस बीच खबर है कि कजाखिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति नूर्सुल्तान नाज़र्बायव कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. वहीं कजाखिस्तान आनेवाले दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए प्रतिबंधों को सख्त किया जाएगा.

पूर्व राष्ट्रपति नूर्सुल्तान नाज़र्बायव के प्रवक्ता प्रवक्ता ऐदोस उकिबे ने ट्विटर पर घोषणा की पूर्व राष्ट्रपति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. मालूम हो कि इससे पहले भी देश के कई अधिकारी और प्रधानमंत्री का कोरोना हो चुका है. इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी कोरना संक्रमित पाए गए थे. हालांकि वे अब स्वस्थ्य हो चुके हैं.

कजाखिस्तान की सरकार ने एलान किया है कि 20 से 21 जून तक देश में सभी माल्स, मॉर्केट और पार्क बंद रखेंगे. इसके अलावाल कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए और बैड मुहैया कराए जाएंगे. इसके साथ ही सरकार ने बताया कि इस संक्रमण से सेंट्रल एशिया की स्थिति खराब हो रही है. इसके साथ ही कहा गया है कि सभी प्रांतों में नॉवेल कोरोना वायरस का परीक्षण कराने के आदेश दिए गए हैं. कजाखिस्तान में आखिरी महीने में लॉकडाउन लगाया था. देश में संक्रमितों की संख्या 15 हजार के पार पहुंच गई है जबकि मरनेवालों की संख्या 100 पहुंच गई है.

गौरतलब है कि दुनियाभर में अब तक 83 लाख 92 हजार 582 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 4 लाख 50 हजार 452 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 44 लाख लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं. दुनिया के करीब 62 फीसदी कोरोना के मामले सिर्फ 8 देशों से आए हैं. इन देशों में कोरोना पीड़ितों की संख्या 51 लाख से अधिक है.

शिवसेना का भाजपा की रणनीतियों पर हमला- ‘पाकिस्तान की तरह नहीं है चीन’