Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना के कहर के बीच केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, 72 लाख लोगों को मिलेगी मुफ्त राशन

कोरोना के कहर के बीच केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, 72 लाख लोगों को मिलेगी मुफ्त राशन

0
1044

देश में फैले कोरोना वायरस का व्यापक असर राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है. हालांकि कोरोना से बचने के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं. केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना से मिलकर मुकाबला कर रहे हैं. देश की राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने कोरोना को खत्म करने के लिए कमर कस ली है. शनिवार को अरविंद केजरीवाल (ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को खत्म करने के कई कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पांच से ज्यादा लोग एक जगह इक्ट्ठा नहीं होंगे. राजधानी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केजरीवाल ने कहा, ‘आज हम पांच से ज्यादा लोगों के एक जगह पर इकट्ठे न होने का आदेश जारी कर रहे हैं.’ साथ ही केजरीवाल ने कहा कि अगर आपको बचाने के लिए जरूरत पड़े तो हो सकता है दिल्ली को लॉकडाउन करना पड़े. परंतु अभी इसकी जरूरत नहीं है.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को आराम देने के लिए घोषणाओं की झड़ी लगा दी. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता जो राशन की दुकानों से सामान लेती है उन्हें चार किलो की जगह 7.5 किलो राशन मिलेगा. एक व्यक्ति को 4 किलो गेंहू,1 किलो चावल और चीनी अलग से मिलती है. हम इस महीने के लिए इसका 50 % बढ़ा रहे हैं. साढ़े 7 किलो राशन एक व्यक्ति को दिया जाएगा और फ्री दिया जाएगा. 30 मार्च से ही हम लोग राशन देना शुरू करें.

उन्होंने बताया कि इससे करीब 72 लाख लोग यानि 18 लाख परिवारों को सीधा फायदा होगा. इसके साथ ही उन्होंने विधवाओं, बुजुर्गों और विकलांगों की पेंशन को दोगुना कर दिया. केजरीवाल ने कहा ,’ विधवा, बुजुर्ग और दिव्यांगों को इस बीमारी से बचाने के लिए उन्हें सुरक्षा और संसाधनों की जरूत होगी. सरकार ने 2.5 लाख विधवाओं, 5 लाख बुजुर्गों और 1 लाख विकलांगों की पेंशन को दोगुना करने का निर्णय लिया है.

दिल्ली से संपर्क क्रांति में सफर करने वाले 8 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए