Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > लक्ष्मी विलास बैंक की निकासी की सीमा हुई तय, 25 हजार रुपये ही निकाल सकेंगे ग्राहक

लक्ष्मी विलास बैंक की निकासी की सीमा हुई तय, 25 हजार रुपये ही निकाल सकेंगे ग्राहक

0
305

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की है. आरबीआई ने लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) से एक महीने के लिए नगद निकासी की सीमा 25 हजार रुपये तय कर दी है. ग्राहक अब 16 दिसंबर तक बैंक से रोजाना अधिकतम 25 हजार रुपये की ही निकासी कर सकेंगे.

आरबीआई ने कहा कि केंद्र सरकार ने कहा कि लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) को 30 दिनों के लिए मोरेटोरियम लगाया है. वित्‍त मंत्रालय के एक बयान में यह जानकारी दी गई.

यह भी पढ़ें: ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में पीएम मोदी बोले- आतंक को सह देने वाले देशों का हो विरोध

वित्‍त मंत्रालय के अनुसार, हालांकि कुछ खास शर्तों जैसे इलाज, उच्‍च शिक्षा के लिए फीस जमा करने और शादी आदि के लिए जमाकर्ता रिजर्व बैंक की अनुमति से 25 हजार रुपये से अधिक की निकासी कर सकेंगे.

खराब है बैंक की माली हालत

मालूम हो कि बैंक (Lakshmi Vilas Bank) की माली हालत खराब है. पिछले तीन साल से अकाउंट बुक काफी कमजोर हो गई. बैंक की संपत्तियां कम हुई हैं. ऐसे में जो डिपॉजिटर्स हैं, उनके मुकाबले बैंक की कमाई कम हो रही है. लिहाजा डिपॉजिट की लिमिट को तय कर दिया गया. आरबीआई ने ये भी साफ किया है कि छोटा बैंक होने की वजह से बैंक की जो वित्तीय स्थिति खराब हुई है तो अब संभवत: इसे किसी बड़े बैंक के साथ विलय किया जाएगा.

बता दें, करीब 94 साल पुराने लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) के मैनेजमेंट में उथल-पुथल का दौर काफी समय से चल रहा था. पिछले कुछ साल से पूंजी जुटाने का प्रयास कर रहा है, लेकिन सफल नहीं हुआ. गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में विलय के प्रस्ताव को आरबीआई ने 2019 में खारिज कर दिया था.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें