Gujarat Exclusive > देश-विदेश > देश में 17 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन, ग्रीन और ऑरेंज जोन को मिलेंगी रियायतें

देश में 17 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन, ग्रीन और ऑरेंज जोन को मिलेंगी रियायतें

0
2702

देश में जारी कोरोना संकट के बीच गृह मंत्रालय ने दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. अब देश में 17 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. गृह मंत्रालय के जरिए इसकी जानकारी दी गई. लॉकडाउन का दूसरा चरण तीन मई को खत्म होने वाला था. हालांकि इससे पहले ही मोदी सरकार के जरिए देशव्यापी लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ाए जाने का फैसला किया गया है. हालांकि इस बार कई तरह की छूट भी दी गई हैं.

इस दौरान जारी रहने वाली गतिविधियों के लिए गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी भी जारी की है. तीसरे चरण के लॉकडाउन में जोन के हिसाब से लोगों को राहत मिलेगी. मालूम हो कि संक्रमण के हिसाब से भारत के शहरों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटे गए हैं. मोदी सरकार ने तीसरे चरण के लॉकडाउन में ग्रीन और ऑरेंज जोन में कई तरह की रियायतें दी गई है.

ई-कॉमर्स में मिलेगी छूट

इन रियायतों में ई-कॉमर्स को भी छूट का ऐलान किया गया है. ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स को मंजूरी दी गई है. इन जोन में गैर-जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर छूट दी गई है. इसके साथ ही ग्रीन जोन में 50 फीसदी सवारी लेकर बसें चलाने की अनुमति दी गई है. ग्रीन जोन में बस डिपो में 50 फीसदी कर्मचारी ही काम करेंगे.

ऑरेंज जोन में बसें नहीं, कैब की अनुमति

वहीं, ऑरेंज जोन में बसों के परिचालन की छूट नहीं होगी, लेकिन कैब की अनुमति होगी. कैब में ड्राइवर के साथ एक ही पैसेंजर हो सकता है। ऑरेंज जोन में इंडस्ट्रियल ऐक्टिविटीज शुरू होगी और कॉम्प्लेक्स भी खुलेंगे. रेड जोन में नई की दुकानें, सैलून आदि बंद रहेंगे. विस्तृत जानकारी गृह मंत्रालय की तरफ से दी जाएगी.

यात्रों पर पाबंदी

गृहमंत्रालय के गाइडलाइन के मुताबिक कुछ गतिविधियां पूरे भारत में सभी जोन में बंद रहेंगी जिसमें हवाई मार्ग, रेल, मेट्रो और सड़क मार्ग द्वारा अंतर्राज्यीय आवागमन शामिल है. इसके साथ ही स्कूल, कॉलेजों और अन्य शैक्षिक और प्रशिक्षण सेंटर और कोचिंग सेंटर का संचालन भी नहीं होगा.

रेड जोन में देश के 130 जिले

देश के 130 जिलों को रेड जोन, 284 को ऑरेंज जोन और 319 को ग्रीन जोन घोषित किया है. इन इलाकों में कोविड-19 मामलों की संख्या, मामलों के दोगुना होने की दर, जांच की क्षमता और निगरानी एजेंसियों से मिली जानकारी के आधार पर इन्हें श्रेणीबद्ध किया गया है. ‘कंटेनमेंट ऑपरेशन’ के लिए जिलों के इस वर्गीकरण को राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों द्वारा तीन मई से अपनाया जाएगा. तीन मई को लॉकडाउन का दूसरा चरण समाप्त हो रहा है.

देश में दो हफ्ते के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, गृह मंत्रालय ने लिया फैसला