Gujarat Exclusive > देश-विदेश > तालाबंदी: जोन के हिसाब से मिलेगी छूट, ग्रीन जोन होंगे अनलॉक, रेड रहेंगे लॉक

तालाबंदी: जोन के हिसाब से मिलेगी छूट, ग्रीन जोन होंगे अनलॉक, रेड रहेंगे लॉक

0
1025

तालाबंदी2 खत्‍म होने में केवल एक सप्‍ताह बाकी है, ऐसे में सबकी जुबान पर यही बात तैर रही है कि लॉकडाउन आगे बढ़ेगा या खत्‍म होगा या फिर धीरे-धीरे इसे खोला जाएगा. पीएम नरेन्द्र मोदी ने इसी पर विचार करने के लिए सोमवार को मुख्‍यमंत्रियों के साथ मंत्रणा की थी. सरकार के सूत्रों का कहना है कि 3 मई के बाद ग्रीन जोन वाले इलाके में छूट दी जा सकती है, जबकि रेड जोन वाले इलाके अभी ‘लॉक’ ही रहेंगे. मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है.

कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए मोदी सरकार ने 25 मार्च को पूरे भारत में लॉकडाउन को लागू करने का ऐलान किया था. पिछले 14 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन की मियाद बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया था. अब जबकि यह भी समयसीमा खत्‍म होने के करीब है तो सरकार का सारा ध्‍यान अब सबसे प्रभावित इलाकों को कंटेन करने की है. सरकार ने कोरोना वायरस से प्रभावित या अप्रभावित इलाकों को तीन जोन में बांटा है. जहां अधिक मरीज हैं, उन्‍हें रेड, जहां कम मरीज हैं उन्‍हें ऑरेंज और जहां कोई मरीज नहीं हैं उन्‍हें ग्रीन जोन में रखा गया है.

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का सबसे अधिक खतरा रेड ज़ोन से है. इसके बाद ऑरेंज ज़ोन है, जहां कोरोना के मरीजों की संख्या कम है लेकिन संक्रमण का ख़तरा बना हुआ है. भारत के कुल 747 जिलों में से 339 जिलों में एक भी कोराना केस सामने नहीं आया है. 180 जिलों को रेड जोन में रखा गया है तो 228 जिले ऑरेंज जोन में हैं.

मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम ने कहा कि लॉकडाउन से देश को काफी लाभ मिला है. पीएम मोदी ने राज्‍यों से लॉकडाउन का एग्‍जिट प्‍लान भी मांगा. जिन राज्‍यों ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए बेहतर काम किया है, पीएम नरेंद्र मोदी ने सराहना भी की और अन्‍य राज्‍यों को भी इसे अपनाने की अपील की

पालघर के बाद अब बुलंदशहर में दो साधुओं की हत्या, ग्रामीणों ने आरोपी को पुलिस को सौंपा