Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अमेरिका में मास्क, गाउन, दस्ताने समेत चिकित्सा उपकरण खात्मे की ओर : रिपोर्ट

अमेरिका में मास्क, गाउन, दस्ताने समेत चिकित्सा उपकरण खात्मे की ओर : रिपोर्ट

0
2389

पूरी दुनिया में फैला कोरोना महामारी अमेरिका पर कहर बनकर टूट रहा है. अब रिपोर्ट आ रही हैं कि अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मास्क, गाउन और दस्ताने समेत जरूरी चिकित्सा सामान का आपात जखीरा समाप्त होने की कगार पर है. वहीं अमेरिका ने चिकित्सा उपकरणों की कमी को लेकर रूस से मदद मांगी है और रूस मदद को तैयार हो गया है.

न्यूयार्क टाइम्स ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से अपनी खबर में बुधवार को बताया कि संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (फेमा) ने 1.16 करोड़ से अधिक एन-95 मास्क, 52 लाख चेहरा ढकने के उपकरण, 2.2 करोड़ दस्ताने और 7,140 वेंटिलेटर दिए थे और यह भंडार अब समाप्ति की ओर है. एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के हवाले से खबर में कहा गया है कि व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का एक ‘छोटा हिस्सा’ था जिसे संघीय सरकार के आपात चिकित्सा कर्मियों के लिए बचाया जा रहा है.

इसमें कहा गया है, ‘संघीय सरकार ने मास्क, गाउन और दस्ताने जैसे सुरक्षात्मक चिकित्सा आपूर्ति के अपने आपात भंडार को लगभग खाली कर दिया है. राज्य के गवर्नरों द्वारा अस्पताल कर्मियों के लिए सुरक्षा उपकरणों के लिए लगातार गुहार लगाई जा रही है.’

अमेरिका में 5000 से ज्यादा मौत

मालूम हो कि अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण से पांच हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और इससे 2,10,000 लोग संक्रमित हैं. हालांकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार स्थिति को बेहतर करने की ओर प्रयासरत हैं. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा, ‘हमारे चिकित्सकों, नर्सों, और स्वास्थ्य कर्मियों को महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति करने, खरीदने, वितरित करने के लिए, मेरा प्रशासन अमेरिकी विनिर्माण, आपूर्ति संस्थाओं और हर उद्योग का सहयोग ले रहा है.’ उन्होंने कहा कि ओहायो के कार्डिनल हेल्थ ने रणनीतिक राष्ट्रीय भंडार में 22 लाख गाउन दान किए हैं. एक सवाल के जवाब में ट्रम्प ने कहा कि 11 कंपनियों की मदद से हजारों वेंटिलेटर बनाए जा रहे हैं.

रूस मदद के लिए तैयार

इस बीच कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में देश की मदद के लिए एक रूसी मालवाहक विमान वेंटिलेटर, मास्क और अन्य सुरक्षा उपकरणों समेत 60 टन चिकित्सा आपूर्ति को लेकर बुधवार को अमेरिका पहुंचा. अमेरिका कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक वेंटीलेटर, चिकित्सा आपूर्ति और निजी सुरक्षा के लिए अन्य जरूरी सामान रूस से खरीदने पर राजी हो गया है. एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. मालूम हो कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रूस के अपने समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से 30 मार्च को टेलीफोन पर बातचीत की थी जिसके बाद रूस से सामान खरीदने का फैसला किया गया.

दुनिया में 10 लाख के करीब पहुंची मामलों की कुल संख्या

जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, 175 से अधिक देशों में संक्रमण के 9,32,605 मामले सामने आए हैं और अभी तक 16,809 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया में सबसे अधिक 213,372 मामले अमेरिका में सामने आए हैं और वहां इस बीमारी से 5,000 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं.

Corona Live Update: देश में अब तक 50 डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ संक्रमित हुए, दिल्ली में 219 सक्रिय मामले