Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात में ‘मेघ कहर’, भारी बारिश की वजह से 9 की मौत

गुजरात में ‘मेघ कहर’, भारी बारिश की वजह से 9 की मौत

0
614

गांधीनगर: पूरे गुजरात में पिछले कुछ दिनों से धमाकेदार बारिश हो रही है. लगातार होने वाली बारिश की वजह से जहां गुजरात के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं.

वहीं दूसरी तरफ भारी बारिश में बहने की वजह से 9 लोगों की मौत हो गई है.

वहीं अलग-अलग हिस्सों में फंसे 1900 से ज्यादा लोगों को एनडीआरएफ की टीम सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने में कामयाब रही है.

गुजरात में होने वाली मूशलाधार बारिश की वजह से सौराष्ट्र के कई निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. जिसकी वजह लोगों का जन-जीवन ठप्प हो गया है.

राजकोट की आजी और कडी बांध में बढ़ा जलस्तर

इस संबंध में सरकारी अधिकारियों का कहना है कि राजकोट में आजी बांध और मेहसाणा के कडी बांध में भी भारी बारिश की वजह से यह दोनो बांध में पानी जलस्तर से ज्यादा संग्रह हो गया है.

पानी ज्यादा होने की वजह बांध के कई दरवाजा खोल दिया गया है इसलिए निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को अलर्ट पर रखा गया है.

यह भी पढ़ें: अहमदाबाद: ससुर के पैसों से लिए मकान में रहने गया दामाद पड़ोसन के प्यार में पड़ा

गुजरात आपातकालीन संचालन केंद्र (SEOC) के एक अधिकारी ने कहा कि अहमदाबाद, मेहसाणा, साबरकांठा और पाटन जिलों से करीब 1,900 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया है.

राज्य में सोमवार तक 100 फीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

भारी बारिश से गुजरात में 9 लोगों की मौत

भारी बारिश के बाद विभिन्न घटनाओं में नौ लोगों की जान चली गई है. जूनागढ़ और तापी जिलों में एक घर ढहने से दो लोगों की मौत हो गई.

जबकि मेहसाणा, भावनगर, जूनागढ़, तापी, नर्मदा और मोरही जिलों में होने वाली अलग-अलग घटनाओं में डूबने से 7 अन्य की मौत हो गई है.

राज्य मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक अन्य लो प्रेशर सिस्टम सक्रिए हुई है. जिसकी वजह से आगामी दो दिनों में पूरे गुजरात में भारी से अतिभारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद जिला प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है. जबकि इस दौरान मछुआरों को समुद्र नहीं जाने का निर्देश दिया गया है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शिक्षक की पत्नी ने सोशल मीडिया पर बंद किया चैटिंग, युवक ने अश्लील फोटो किया वायरल