Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा- भारत-चीन सीमा पर ड्रैगन ने जमा किए 60,000 सैनिक

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा- भारत-चीन सीमा पर ड्रैगन ने जमा किए 60,000 सैनिक

0
356

भारत और चीन (India China) के बीच सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है. दोनों देशों के सैनिक मुस्तैद हैं लेकिन लग रहा है कि चीन कुछ ज्यादा ही युद्ध की तैयारी कर रहा है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) के मुताबिक, चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 60,000 से ज्यादा सैनिकों को जमा कर रखा है.

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने चीन के “बुरे रवैये” और क्वाड देशों के लिए चेतावनी खड़ी करने को लेकर निशाना साधा. मालूम हो कि क्वाड समूह के देशों में अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों ने मंगलवार को टोक्यो में मुलाकात की. कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद यह पहली आमने-सामने की वार्ता है.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का तंज- ‘नॉन बुलेट प्रूफ ट्रक में जवान, पीएम के लिए 8400 करोड़ का प्लेन’

टोक्यो बैठक में हिस्सा लेकर लौटे अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने शुक्रवार को एक साक्षात्कार में कहा, “भारतीय अपनी उत्तरी सीमा पर 60,000 चीनी सैनिकों की मौजूदगी देख रहे हैं.”

‘अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान एकजुट’

पोम्पियो (Mike Pompeo) ने कहा, ‘‘मैं भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों के साथ था, चार बड़े लोकतंत्रों, चार शक्तिशाली अर्थव्यवस्थाओं, चार राष्ट्रों के इस प्रारूप को क्वाड कहते हैं. इन सभी चारों देशों को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से पेश खतरों से जुड़े वास्तविक जोखिम हैं.’’

लैरी ओ’कॉनर के साथ एक अन्य इंटरव्यू में पोम्पियो ने बताया कि क्वॉड ग्रुप के देशों ने समझ और नीतियों का एक सेट विकसित करना शुरू किया है जो संयुक्त रूप से इन देशों को चीन के खतरों से निपटने में काम आ सकता है.

गलवान की घटना के बाद तनाव

मालूम हो कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच कई महीनों से तनातनी जारी है. 15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव बहुत बढ़ गया है. इस झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए जबकि चीन के भी कई सैनिक हताहत हुए थे. उसके बाद से ही दोनों देशों के बीच हालात खराब चल रहे हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें