Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नागरिक उड्डन मंत्रालय ने कहा- तालाबंदी के दौरान बुक हुए हवाई टिकट का पैसा मिलेगा वापस

नागरिक उड्डन मंत्रालय ने कहा- तालाबंदी के दौरान बुक हुए हवाई टिकट का पैसा मिलेगा वापस

0
772

कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है. इससे पहले 14 अप्रैल को लॉकडाउन खुलना था. जिसे देखते हुए कई लोगों ने विमान की टिकट बुक कर दी थी. लेकिन लॉकडाउन पीरियड में बुक किए गए हवाई टिकट के पैसे वापस मिलेंगे. नागरिक उड्डन मंत्रालय ने एयरलाइंस के लिए गाइलाइन्स जारी किया है.

इस गाइडलान्स के मुताबिक अगर किसी यात्री ने पहले लॉकडाउन पीरियड 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच देश विदेश की हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक किया और अगर यात्री अपना टिकट कैंसिल करना चाहता तो एयरलाइन्स को 3 हफ्ते के भीतर पैसा यात्री को लौटना होगा.

दूसरा अगर किसी यात्री ने पहले लॉकडाउन पीरियड 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच 15 अप्रैल से 3 मई तक के पीरियड में देश विदेश की हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक किया और अगर यात्री अपना टिकट कैंसिल करना चाहता है तो एयरलाइन्स को 3 हफ्ते के भीतर पैसा यात्री को लौटना होगा.

मतलब साफ है कि आपको आपके टिकट का पूरा पैसा वापस मिलेगा. इधर, रेलवे ने भी यात्रियों के पूरा पैसा रिफंड करने की घोषणा की है. आईआरसीटीसी के अनुसार ई टिकट की बुकिंग के लिए यात्री द्वारा इस्तेमाल किए गए खाते में उसका पूरा पैसा भेज दिया जाएगा. ट्रेन कैंसिल होने के मामले में रेलवे द्वारा कोई शुल्क नहीं काटा जाएगा.

बता दें कि पहले लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल थी. लेकिन देश में कोरोना का कोहराम शांत नहीं हो रहा था जिसके बाद मोदी सरकार ने इसे बढ़ाकर 3 मई कर दिया गया. हालांकि 20 अप्रैल के बाद उन जगहों पर लॉकडाउन में ढील दी जाएगी जहां कोरोना का कोई मामला नहीं मिला है.

गुजरात में कोरोना का बढ़ता आतंक, रेड जोन में 5 जिला शामिल