Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मॉडर्ना का दावा- कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर भी असरदार होगी वैक्सीन

मॉडर्ना का दावा- कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर भी असरदार होगी वैक्सीन

0
326

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन मिलने से दुनियाभर में दहशत का माहौल है. इस बीच कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना (Moderna) ने बड़ा दावा किया है. मॉडर्ना (Moderna) का कहना है कि उसकी वैक्सीन कोरोना के नए स्ट्रेन पर भी असरदार साबित होगी. वैक्सीन ट्रायल के नतीजे बताते हैं कि यह वैक्सीन किसी भी स्ट्रेन पर कारगार हैं.

कंपनी (Moderna) ने कहा है कि उनके वैज्ञानिकों को पहले से ही इस बात का अंदेशा था कि कोरोना अपना स्ट्रेन बदलेगा. इसी को ध्यान में रखकर वैक्सीन बनाई गई है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के भाषण पर टीएमसी को एतराज, कहा- गुजराती साड़ी के पल्लू की कहानी झूठी

मॉर्डना (Moderna) ने कहा कि वह किसी भी स्ट्रेन के खिलाफ अपनी वैक्सीन के असर की पुष्टि करने के लिए टेस्टिंग करने की योजना बना रही है. कंपनी ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि उसकी वैक्सीन ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी प्रोटेक्टिव होगा.

पुष्टि के लिए और टेस्टिंग

कंपनी (Moderna) ने कहा कि वह अपनी उम्मीद की पुष्टि करने के लिए आने वाले हफ्तों में वैक्सीन की और टेस्टिंग करेगी. मॉडर्ना का यह बयान ऐसे समय में आया है जब ब्रिटिश सरकार कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की वजह से कड़े प्रतिबंधों को लागू करने की योजना बना रही है. बता दें कि मॉडर्ना की वैक्‍सीन 94 प्रतिशत तक असरदार पाई गई है. अमेरिकी रेगुलेटर्स ने मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. इस वैक्सीन को 18 साल और बुजुर्ग अमेरिकियों के लिए आपातकालीन उपयोग के तौर पर मंजूरी दी गई है.

ब्रिटेन में नए स्ट्रेन का कहर

मालूम हो कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का कहर देखने को मिल रहा है. ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में 39,237 नए केस आए जबकि 744 लोगों की जान गई. महामारी शुरू होने के बाद से यह एक दिन में नए केस और मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है. दिसंबर महीने से बाद से ब्रिटेन में सबसे ज्यादा केस नए स्ट्रेन के ही आए हैं. नए स्ट्रेन के कारण ब्रिटेन में आवाजाही पर 40 देशों ने प्रतिबंध लगा रखा है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें