Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > दवा कंपनी Moderna का दावा- 94% से ज्यादा प्रभावी हमारी कोरोना वैक्सीन

दवा कंपनी Moderna का दावा- 94% से ज्यादा प्रभावी हमारी कोरोना वैक्सीन

0
268

 दुनिया में दोबारा बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है. बायोटेक्नोलॉजी फर्म Moderna ने सोमवार को घोषणा की कि प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि एक्सपेरिमेंटल कोरोना वायरस वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) बीमारी को रोकने में लगभग 94 प्रतिशत से ज्यादा प्रभावी है. ऐसे में मॉडर्ना के इस दावे ने जल्द ही कोरोना वैक्सीन दुनिया को मिलने की उम्मीद बढ़ गई है.

Moderna ने सोमवार को ऐलान किया कि उसकी प्रायोगिक वैक्सीन कोरोना वायरस का खात्मा करने में 94.5 फीसदी असरदार साबित हुई है. Moderna ने करीब 30 हजार प्रतिभागियों पर क्लीनिकल ट्रायल  (Clinical Trial) पूरा करने के बाद यह प्रतिक्रिया दी है.

यह भी पढ़ें: 7वीं बार नीतीशे कुमार: शपथ ग्रहण पर चिराग ने कसा तंज, सुशील मोदी ने दी बधाई

Moderna ने के सीईओ स्टीफेन बैंसेल ने कहा, तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल के अध्ययन से हमें सकारात्मक नतीजे मिले हैं और हमारी वैक्सीन कई गंभीर बीमारियों के साथ Covid-19 वैक्सीन को रोकने में कारगर साबित हो सकती है.

साल के अंत तक मिले जाएगी वैक्सीन!

इस प्रारंभिक परिणाम से संयुक्त राज्य अमेरिका को यह संभावना जगी है कि वर्ष के अंत तक कि दो कोरोना वायरस वैक्सीन एक सीमित आधार पर उपलब्ध हो सकते हैं. इसके पहले अमेरिका की ही एक और दवा कंपनी फाइजर ने भी उसकी वैक्सीन के 90 फीसदी से ज्यादा प्रभावी होने का दावा किया था.

भारत में कोरोना की स्थिति

मालूम हो कि भारत में चार महीने बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट देखी गई है. देश में पिछले 24 घंटे में 30,548 नए संक्रमित मरीज आए. इससे पहले 15 जुलाई को 29,429 नए मामले दर्ज किए गए थे. अच्छी बात ये है कि बीते दिन नए संक्रमितों की संख्या से 40 फीसदी ज्यादा यानी कि 43,851 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं. वहीं 435 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए. कोरोना मामले बढ़ने की ये संख्या दुनिया में अमेरिका और इटली के बाद सबसे ज्यादा है. वहीं मौत की संख्या दुनिया में पांचवे नंबर पर है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें