Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद में मोदी-ट्रंप का अभेद सुरक्षा चक्र, रथयात्रा से भी कड़े बंदोबस्त, 20 हजार पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

अहमदाबाद में मोदी-ट्रंप का अभेद सुरक्षा चक्र, रथयात्रा से भी कड़े बंदोबस्त, 20 हजार पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

0
228

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 तारीख को भारत के दौरे पर आने वाले हैं. ऐसे में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात का भी दौरा करने वाले हैं, मिल रही जानकारी के अनुसार ट्रंप 24 तारीख को दोपहर 1.30 बजे अहमदाबाद पहुंचने वाले हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दौरान 22 किमी. का लंबा रोड शो भी करने वाले हैं. सुरक्षा को मद्दनेजर रखते हुए गुजरात के 25 वरिष्ठ आइपीएस अफसरों के साथ ही साथ 20 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. जब किसी भी देश में ट्रंप का काफिला चलता है तो स्थानीय सुरक्षाकर्मियों के अलावा उनके अपने सुरक्षाकर्मी होते हैं, जो सैकड़ों की संख्या में होते हैं. अंदरूनी सुरक्षा घेरा पूरी तरह अमेरिकी प्रेसीडेंट की सुरक्षा टीम संभालती है.

पहली बार दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे ट्रंप अहमदाबाद में एक रोड शो में शामिल होंगे और साबरमती आश्रम का दौरा भी करेंगे. इतना ही नहीं मोटेरा में नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम के उद्घाटन का कार्यक्रम भी है. जानकारी ऐसी भी मिल रही है कि अमेरिकन सुरक्षा एजेंसी से जुड़ा एक डेलीगेशन स्टेडियम पहुंच चुका है और सुरक्षा को लेकर किये गए इंतजाम का जायजा ले रहा है. ऐसी भी जानकारी मिल रही है कि प्रोग्राम को खास बनाने के लिए ए आर रहमान और सोनू निगम से भी संपर्क किया जा रहा है.

इस सिलसिले में जानकारी देते हुए पुलिस उपायुक्त विजय पटेल ने कहा कि 65 सहायक आयुक्त, 200 निरीक्षक और 800 उपनिरीक्षकों समेत करीब 20 हजार से अधिक पुलिसकर्मी शहर के विभिन्न स्थानों पर तैनात रहेंगे. उन्होंने बताया कि अमेरिकी खुफिया विभाग, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी. अहमदाबाद में होने वाली भगवान जगन्नाथ रथयात्रा के मौके पर सुरक्षा पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होता लेकिन मोदी-ट्रप के दौरे को लेकर रथयात्रा से भी पुख्ता बंदोबस्त किया गया है.