Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद के पार्क में दिखा मोनोलिथ, दुनिया के 30 शहरों में दे चुका है दिखाई

अहमदाबाद के पार्क में दिखा मोनोलिथ, दुनिया के 30 शहरों में दे चुका है दिखाई

0
555

पिछले कुछ समय से एक रहस्यमयी पत्थर (Monolith) ने सबको हैरान कर किया है. धातु की बनी इस आकृति को ‘मोनोलिथ’ कहा जाता है और अब इसे गुजरात के अहमदाबाद शहर के एक पार्क में देखा गया है. मोनोलिथ (Monolith) अब तक दुनिया के 30 अलग-अलग शहरों में दिखाई दे चुका है.

मोनोलिथ (Monolith) अहमदाबाद के थलतेज इलाके में स्थित सिम्फनी पार्क में मिला है. इसे मिस्ट्री मोनोलिथ भी कहा जाता है. मोनोलिथ एक स्टील का स्ट्रक्चर है.

यह भी पढ़ें: गुजरात में कोरोना के 780 नए मामले मिले, कुल संक्रमित 2.45 लाख के पार

अहमदाबाद में मिले मोनोलिथ (Monolith) की ऊंचाई 6 फीट से ज्यादा है. हालांकि, इसे जमीन में गाड़ने के कोई निशान नहीं दिख रहे हैं. दिलचस्प बात ये हे कि यहां काम करने वाले माली को इसके बारे में कुछ नहीं पता. इस पर कुछ संख्याएं दर्शायी गई हैं लेकिन इसका क्या मतलब है किसी को पता नहीं है.

त्रिकोण स्टील के स्ट्रक्चर के ऊपर कुछ नंबर भी लिखे गए हैं. पार्क में आने वाले लोग इसे काफी उत्सुकता से देख रहे हैं. इसके साथ तस्वीरें भी खिंचवा रहे हैं. इस स्टील के मोनोलिथ के एकदम ऊपर एक सिम्बल भी बना हुआ है.

तीन महीने पहले हुआ था पार्क का उद्घाटन

इस स्ट्रक्चर (Monolith) ने वहां के लोगों के बीच एक चर्चा पैदा कर दी कि इसे किसने वहां रखा होगा, लेकिन अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) के अधिकारी के हवाले से स्थानीय मीडिया बताया कि उन्हें पार्क में मोनोलिथ (Monolith) के बारे में पता था. एएमसी अधिकारी ने कहा कि पार्क को विकसित करने और बनाए रखने के लिए कंपनी द्वारा पीपीपी की व्यवस्था की गई थी. बता दें कि पार्क का उद्घाटन तीन महीने पहले किया गया था और यह सिंधु भवन रोड के करीब है.

30 देशों में दिख चुका

मालूम हो कि मोनोलिथ (Monolith) को लेकर कई लोग इसे मिस्ट्री स्टोन के नाम से भी जानते हैं. अब तक ये विश्व के करीब 30 देशों में दिख चुका है. सबसे पहले ये अमेरिका के उटाह में 18 नवंबर को दिखाई दिया था. इसके बाद रोमानिया, फ्रांस, पोलैंड, यूके और कोलंबिया में दिखाई दिया था. भारत में ये पहली बार दिखा है. कुछ लोग इसे एलियन का काम भी बताते हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें