Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मीनाक्षी लेखी सहित 17 सांसद कोरोना से संक्रमित, मॉनसून सत्र से पहले हुआ था टेस्ट

मीनाक्षी लेखी सहित 17 सांसद कोरोना से संक्रमित, मॉनसून सत्र से पहले हुआ था टेस्ट

0
310

आज से संसद के मॉनसून सत्र (Monsoon Season) की शुरुआत हुई. सत्र से पहले सभी सांसदों का कोरोना टेस्ट करवाया गया जिसमें हैरान कर देने वाले नतीजे सामने आए. मॉनसून सत्र (Monsoon Season) से पहले कराए गए कोरोना टेस्ट के रिजल्ट में पता चला कि 17 सांसदों कोरोना से संक्रमित हैं. इनमें  मीनाक्षी लेखी, अनंत कुमार हेगड़े और प्रवेश साहिब सिंह शामिल हैं.

इन सांसदों का 13 और 14 सितंबर को संसद भवन में टेस्ट कराया गया था. इन कोरोना संक्रमित सांसदों में सबसे ज्यादा 12 सांसद बीजेपी के हैं. YRS कांग्रेस के दो, शिवसेना, DMK के और RLP के एक-एक सांसद हैं.

यह भी पढ़ें : UAPA के तहत उमर खालिद गिरफ्तार, रविवार को चली थी 11 घंटे पूछताछ

कोरोना संकट के बीच शुरू हुआ मॉनसून सत्र (Monsoon Season) 1 अक्टूबर तक चलेगा. इस दौरान सख्ती से कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है. इसके तहत फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की अनिवार्यता बनाई गई है. वहीं सदन में हर सीट पर पॉली-कार्बन ग्लास लगाया गया है.

दिशानिर्देशों के बीच सत्र हुआ शुरू

कोरोना वायरस महामारी से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करते हुए आज संसद के मॉनसून सत्र (Monsoon Season) का प्रारंभ हुआ. इस दौरान पहली बार लोकसभा के सदस्यों ने राज्यसभा में बैठकर सदन की कार्यवाही में हिस्सा लिया.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सामाजिक दूरी की अनुपालना के मद्देनजर लोकसभा के सदस्यों को उच्च सदन में बैठने की अनुमति देने और राज्यसभा के सदस्यों को निचले सदन में बैठना सुगम बनाने के लिये नियमों एवं प्रक्रियाओं में ढील दी गई है.

सोमवार को मॉनसून सत्र (Monsoon Season) में लोकसभा की कार्यवाही सुबह 9 बजे से दोपहर एक बजे तक हुई जबकि राज्यसभा की कार्यवाही 3 बजे शुरू हुई और शाम 7 बजे चलेगी. सुबह मॉनसून सत्र (Monsoon Season) की कार्यवाही शुरू होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अन्य अनेक मंत्री और सदस्य मास्क पहनकर बैठक में पहुंचे और सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित की. प्रधानमंत्री मोदी ने नीले रंग का थ्री प्लाई मॉस्क पहन रखा था तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान मधुबनी मास्क पहने नजर आए.

लोकसभा चैम्बर में करीब 200 सदस्य मौजूद थे तो लगभग 50 सदस्य गैलेरियों में थे. लोकसभा चैम्बर में ही एक बड़ा टीवी स्क्रीन लगाया गया है जिसके माध्यम से राज्यसभा चैम्बर में बैठे लोकसभा के सदस्य भी नजर आ रहे थे. गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए सदस्यों को लोकसभा चैम्बर, गैलरियों के साथ ही राज्यसभा के चैंबर में भी बैठाया गया है.

उम्रदराज सांसदों ने जताई थी चिंता

मालूम हो कि मॉनसून सत्र मॉनसून सत्र (Monsoon Season) शुरू होने से पहले दोनों सदनों के कई उम्रदराज सांसदों ने इसपर चिंता जताई थी. उनका कहना था कि सत्र शुरू होने पर गाइडलाइंस के बीच भी हर वक्त परिसर में कम से कम 2,000 लोग मौजूद रहेंगे. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, राज्यसभा के 240 सांसदों में से 97 सांसद 65 साल से ज्यादा है, वहीं 20 ऐसे सांसद हैं, जिनकी उम्र 80 साल के ऊपर है, जिसमें 87 साल के मनमोहन सिंह और 82 साल के एके एंटनी का नाम शामिल है.

देश में लगातार बढ़ रहे मामले

उधर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 92,071 नए मामले सामने आए हैं. वहीं इस दौरान 1136 लोगों की जान चली गई है.

जिसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 48 लाख के पार पहुंच गई है. वहीं इस वायरस की वजह से आज दर्ज की गई मौत के बाद देश में मरने वालों की संख्या 80 हजार के करीब हो गई है.

इसमें से 9 लाख 86 हजार एक्टिव मामले है. वहीं 37 लाख से ज्यादा लोग कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं.

कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों के लिस्ट में शामिल अमेरिका अब पहले पायदान पर है. बीते दिनों भारत ब्राजील को पीछे छोड़ चुका है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें