Gujarat Exclusive > राजनीति > मध्य प्रदेश उपचुनाव: 27 सीटों के रुझान में भाजपा 17 पर आगे

मध्य प्रदेश उपचुनाव: 27 सीटों के रुझान में भाजपा 17 पर आगे

0
276

मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा उपचुनाव (MP By Election Result) 2020 को लेकर 28 में से 27 विधानसभा सीटों पर हो रही मतगणना के रुझान सामने आ गए हैं. 28 में से 17 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने अपनी बढ़त बनाई हुई है और सिर्फ 9 सीटों पर ही कांग्रेस आगे चल रही है. इसके अलावा मुरैना सीट पर बीएसपी के उम्मीदवार रामप्रकाश राजौरिया ने 2100 से ज्यादा वोटों से अपनी बढ़त बनाई हुई है.

मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (MP By Election Result)  के नतीजों का ऐलान आज होगा. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती (MP By Election Result)  शुरू हो गई है. नतीजे तय करेंगे कि मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार बचेगी या कमलनाथ की सरकार आएगी. इस चुनाव के नतीजे से ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे की साख भी दाव पर लगी हुई है.

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव: शुरुआती रुझानों में NDA को पूर्ण बहुमत, महागठबंधन पिछड़ा

पहली बार इतनी सीटों पर उपचुनाव

राज्य के इतिहास में यह पहला मौका है जब 230 सदस्यीय विधानसभा की 28 सीटों पर एक साथ उपचुनाव (MP By Election Result)  हुए हैं. इन चुनावों में प्रदेश के 12 मंत्रियों समेत कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं. सत्ताधारी बीजेपी के पास 107 विधायक हैं और उसे बहुमत के लिए आठ और सीटों की जरूरत है, जबकि कांग्रेस के पास सदन में 87 विधायक हैं. ये उपचुनाव इसलिए भी अहम हैं, क्योंकि इसके नतीजे से राज्य में सरकार बन भी सकती है और गिर भी सकती है.

क्या हैं समीकरण

मध्य प्रदेश विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं. हाल ही में दमोह से विधायक राहुल सिंह के इस्तीफे के बाद फिलहाल अब जब बहुमत (MP By Election Result)  साबित करने की बारी आएगी तो 229 सीटों के हिसाब से बहुमत का आंकड़ा 115 रहेगा. बीजेपी के पास अभी 107 विधायक हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस के पास 87 विधायक हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें