Gujarat Exclusive > राजनीति > मध्य प्रदेश उपचुनाव परिणाम, क्या खिलेगा कमल या कमलनाथ की होगी वापसी, दांव पर सिंधिया-शिवराज की साख

मध्य प्रदेश उपचुनाव परिणाम, क्या खिलेगा कमल या कमलनाथ की होगी वापसी, दांव पर सिंधिया-शिवराज की साख

0
374

मध्य प्रदेश में सत्ता का भविष्य तय करने के लिए 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए मतगणना शुरू हो गई है. राज्य में कमल खिलेगा या कमलनाथ की होगी वापसी?

उपचुनाव का परिणाम इसके लिए काफी अहम माना जा रहा है. भाजपा और कांग्रेस दोनों का दावा है कि वे सभी सीटों पर कामयाबी हासिल कर रहे हैं.

हालांकि एग्जिट पोल में भाजपा अपनी सरकार बचाने में कामयाब होती नजर आ रही है.

28 सीटों पर हुआ था उपचुनाव

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं. भाजपा के पास फिलहाल 107 विधायक हैं. जबकि कांग्रेस के पास 87, बहुजन समाज पार्टी के 2, समाजवादी पार्टी के 1 और 4 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

28 सीटों पर उपचुनाव हुए थे. सिंधिया समर्थक कांग्रेस से अलग हो गए थे जिसकी वजह से कमलनाथ को इस्तीफा देना पड़ा था.

सत्ता में शिवराज सिंह की वापसी के बाद भी कांग्रेस के 3 अन्य विधायकों ने पार्टी छोड़ दी. जबकि कांग्रेस के 2 विधायकों और 1 भाजपा विधायक की मौत के कारण 3 सीटें खाली हो गईं.

सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है मतगणना

मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के लिए 355 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला हो रहा है. 19 जिला मुख्यालयों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई है.

कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए किसी को भी मास्क के बिना मतदान केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. सबसे पहले बेलेट मतपत्रों की गिनती की जाएगी.

उसके बाद ईवीएम में बंद मतों की गितनी की जाएगी.

आज मतगणना पूरी होने के साथ ही राज्य में पिछले 8 महीनों से जारी राजनीतिक उथल-पुथल का अंत हो जाएगा.

परिणाम यह निर्धारित करेगा कि मध्य प्रदेश में सत्ता का ताज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास रहेगा या फिर एक बार फिर से कमलनाथ की वापसी होगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

बिहार चुनाव परिणाम: मतगणना शुरू, महागठबंधन 117, NDA 94 सीट पर आगे