Gujarat Exclusive > देश-विदेश >  नहीं रहीं गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा, पीएम मोदी ने जताया दुख

 नहीं रहीं गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा, पीएम मोदी ने जताया दुख

0
177

गोवा की पूर्व राज्यपाल मृदुला सिन्हा (Mridula Sinha) का 78 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया. वे शुरू से जनसंघ से जुड़ी रहीं और भाजपा की कार्यसमिति में भी शामिल रहीं. 27 नवंबर 1942 को बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में जन्मीं मृदुला सिन्हा (Mridula Sinha) गोवा की पहली महिला राज्यपाल थीं. राजनीति के अलावा साहित्य की दुनिया में भी उनका नाम काफी ऊंचा था.

मृदुला सिन्हा (Mridula Sinha) ने मनोविज्ञान में एमए और बीएड किया था. इसके बाद कुछ समय मुजफ्फरपुर के एक कॉलेज में पढ़ाया. मोतिहारी में एक स्कूल की प्रिंसिपल भी रहीं. बाद में नौकरी छोड़कर पूरी तरह लेखन में रम गईं. उन्होंने अपने जीवन में 46 से ज्यादा किताबें लिखीं हैं. विजयाराजे सिंधिया पर लिखी उनकी किताब ‘एक थी रानी ऐसी भी’ पर फिल्म भी बनी थी.

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन की सटीकता को परखेंगे अनिल विज, सबसे पहले टीका लगवाने को तैयार

पति कैबिनेट मंत्री रहे

उनके पति डॉक्टर रामकृपाल सिन्हा बिहार में कैबिनेट मंत्री और केंद्र सरकार में राज्य मंत्री रहे. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान मृदुला सिन्हा केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष रहीं. बाद में उन्हें गोवा की राज्यपाल बनाया गया था.

पीएम और गृहमंत्री ने जताया दुख

मृदुला सिन्हा (Mridula Sinha) के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह ने शोक जताया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मृदुला सिन्हा (Mridula Sinha) जी हमेशा जनसेवा को लेकर अपने प्रयासों के लिए याद की जाएंगी. वो एक कुशल लेखक थीं, जिन्होंने संस्कृति के साथ-साथ साहित्य की दुनिया में भी बहुत बड़ा योगदान दिया है. उनके निधन से दुखी हूं. उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं.

 

वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गोवा की पूर्व राज्यपाल व वरिष्ठ भाजपा नेता मृदुला सिन्हा (Mridula Sinha) जी का निधन बहुत दुखद है. उन्होंने जीवन पर्यन्त राष्ट्र, समाज और संगठन के लिए काम किया. वह एक निपुण लेखिका भी थीं, जिन्हें उनके लेखन के लिए भी सदैव याद किया जाएगा. उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. ॐ शान्ति.

 

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें