Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी, फेसबुक से करार का मिला फायदा

जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी, फेसबुक से करार का मिला फायदा

0
772

रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. दरसअल मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी रिलायंस जियो में अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने 9.99 फीसदी हिस्सा खरीदने के लिए करार किया है. फेसबुक ने रिलायंस जियो की इस हिस्सेदारी की खरीद के लिए 5.7 बिलियन यानि 43,574 करोड़ रुपये में खरीदने का समझौता किया है.

समझा जा रहा है कि रिलायंस जियो और फेसबुकके बीच हुए करार के बाद मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. इस डील के बाद उन्होंने अलीबाबा के जैक मा को पीछे छोड़ दिया है. बुधवार को शेयर मार्केट में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर 9.83 फीसदी उछलकर 1,359 रुपये के स्तर पर बंद हुए थे.

फेसबुक के साथ डील के बाद मुकेश अंबानी की संपत्ति में 4 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हो गई है. उनकी संपत्ति बढ़कर अब करीब 49 अरब डॉलर हो चुकी है. जैक मा की तुलना में मुकेश अंबानी की संपत्ति 3 अरब डॉलर अधिक हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 21 अप्रैल तक मुकेश अंबानी की संपत्ति में 14 अरब डॉलर तक की गिरावट आ गई थी. दूसरी जैक मा की संपत्ति में भी गिरावट देखने को मिली थी. मंगलवार को जैक मा की संपत्ति में 1 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई थी. फेसुबक और जियो डील के बाद जियो प्लेटफॉर्म्स का वैल्युएशन बढ़कर करीब 4.75 लाख करोड़ रुपये हो गया है.

फेसबुक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने रिलायंस जियो का 9.99 फीसदी हिस्सा खरीद के लिए लिए समझौता किया है. इस समझौते की कुल वैल्यु करीब 43, 574 करोड़ रुपये है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक भारत में डिजिटल मार्केट में अपना विस्तार करना चाहता है यही वजह है कि उसने रिलायंस के साथ निवेश समझौता किया है.

AMC महिला डॉक्टर का दिल दहला देने वाला वीडियो वायरल, रोते-रोते सुनाई आपबीती