Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > 2021 में 5G लाने की तैयारी, जियो में 33 हजार करोड़ निवेश करेगा गूगल: मुकेश अंबानी

2021 में 5G लाने की तैयारी, जियो में 33 हजार करोड़ निवेश करेगा गूगल: मुकेश अंबानी

0
1120

आज रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) के मौके पर मुकेश अंबानी ने अपना संबोधन दिया. ये कंपनी की 43वीं एजीएम होगी. अलग अलग वर्चुअल प्लेटफॉर्म के जरिए रिलायंस के एक लाख से अधिक शेयर होल्डर इस बैठक में शामिल हुए. पहली बार रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर हुई. इस दौरान मुकेश अंबानी ने कंपनी के कई करारों के बारे में जानकारी दी और भविष्य की रणनीतियों पर चर्चा की.

कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी ने बुधवार को अहम ऐलान किया. उन्होंने बताया कि अगले साल तक 5जी तकनीक लॉन्च की जा सकती है. मुकेश अंबानी ने कहा, संकट के समय बड़े अवसर भी आते हैं. RIL का मार्केट कैप 150 बिलियन डॉलर को पार कर गया है. इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने गूगल के साथ करार का एलान किया. उन्होंने बताया कि गूगल जियो में 7.7 प्रतिशत हिस्से के लिए निवेश करेगा, उन्होंने बताया कि गूगल जियो में 33 हजार 7 सौ 37 करोड़ का निवेश करेगा.

कोरोना के बाद भारत तेजी से रिकवर करेगा

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस एक बड़ी चुनौती बनकर आया है और भारत व विश्व तेजी से रिकवर करेगा और अच्छी ग्रोथ प्राप्त करेगा. मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो मीट को 50 लाख लोगों ने डाउनलोड किया. बता दें कि यह वीडियो मीटिंग एप है, जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था.

मुकेश अंबानी ने कहा कि उन्हें गर्व है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज अब शू्न्य कर्ज वाली कंपनी हो गयी है और हुए उन्होंने जो मार्च 2021 तक कर्जमुक्त होने का लक्ष्य रखा था उसे वक्त से काफी पहले ही हासिल कर लिया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने राइट्स इश्यू, जियो प्लेटफॉर्म में आए इंवेस्टमेंट और ब्रिटिश पेट्रोलियम के जरिए हुए निवेश के जरिए कुल 2,12,809 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. यह वित्त वर्ष 2019-20 के कंपनी के कुल कर्ज 1,61,035 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

ईशा अंबानी ने पेश किया JioMart

JioMart पेश करते हुए ईशा अंबानी ने बताया कि इस तकनीक से वर्तमान किराना दुकानों को 48 घंटों के अंदर सेल्फ स्टोर में तब्दील हो जाएगा. इसे कस्टमर एक्सपीरियंस भी पूरी तरह बदल जाएगा. उन्होंने बताया कि जियो मार्ट से किराना स्टोर्स को न केवल बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि कमाई भी बढ़ेगी. JioMeet के बारे में ईशा अंबानी ने बताया कि यह एक सस्ता और बेहद सुरक्षित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है. यह असल जिंदगी की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

जियो टीवी+ की लांचिंग

वहीं आकाश अंबानी ने एजीएम में जियो टीवी+ को पेश करते हुए कहा कि जियो टीवी+ में दुनिया की 12 अग्रणी ओटीटी कंपनियों के कंटेंट मुहैया कराए जाएंगे. इनमें नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, वूट, के साथ साथ जी5, सोनी लिव, जियो सिनेमा, जियो सावन और यूटयूब जैसे और कई एप शामिल हैं.

CBSE 10वीं बोर्ड के रिजल्ट घोषित, 91.46% छात्र हुए पास