Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मुकेश अंबानी नहीं रहे एशिया के सबसे अमीर शख्स, चीन के जुंग शानशान ने पछाड़ा

मुकेश अंबानी नहीं रहे एशिया के सबसे अमीर शख्स, चीन के जुंग शानशान ने पछाड़ा

0
228

बिजनेस टायकून मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं रह गए हैं. चीन में बोतलबंद पानी का कारोबार करने वाले झोंग शानशान ने मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का गौरव हासिल कर लिया है.

शानशान की नेटवर्थ में इस साल 70.9 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है और अब उनकी नेटवर्थ 77.8 बिलियन डॉलर हो गई है. एशिया में सबसे ज्यादा नेटवर्थ के मामले में झोंग शानशान ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पछाड़ा.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो का नए साल पर धमाल, 1 जनवरी से किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग

रिलायंस के शेयर गिरे

बता दें कि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में BSE में बीते 1 साल में 57.87% तक का उछाल दर्ज किया गया है. हालांकि, आज यानी 31 दिसंबर 2020 को यह 2000.45 रुपए प्रति यूनिट पर कारोबार कर रहा है. उच्चतम स्तर के मुकाबले RIL का शेयर आज 15% की गिरावट पर कारोबार कर रहा है.

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने इस साल रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल वेंचर्स की हिस्सेदारी की बिक्री के जरिए करीब 1.9 लाख करोड़ रुपए जुटाए थे. दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में चौथे पायदान पर रहने वाले मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की किस्मत इनदिनों खराब चल रही है और उनके शेयर गिर रहे हैं. फिलहाल 76.9 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 12वें पायदान पर आ गए हैं.

दुनिया के 11वें सबसे धनी बने जुंग

वहीं ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार शानशान की कुल संपत्ति 77.8 अरब डॉलर की हो गई है और वे अब दुनिया के 11वें सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. जुंग को लोन वूल्फ़ के नाम से भी जाना जाता है. उन्होंने पत्रकारिता, मशरूम की खेती और हेल्थकेयर के क्षेत्र में भी अपनी क़िस्मत आज़माई है. जुंग ने इस साल अप्रैल में वैक्सीन बनाने वाली कंपनी बीजिंग वान्टई बॉयोलॉजिकल को चीन के शेयर बाज़ार में लिस्ट कराया था. इसी तरह तीन महीने बाद जुंग ने अपनी बोतलबंद पानी की कंपनी नॉन्गफ़ू स्प्रिंग को हॉन्गकॉन्ग शेयर बाज़ार में लिस्ट किया.

चीनी बिजनेसमैन का जलवा

एशिया के टॉप-5 अमीरों में चार व्यक्ति चीन से हैं. इसमें पहले नंबर पर झांग शानशान और दूसरे नंबर पर मुकेश अंबानी हैं. तीसरे नंबर पर कोलिन हुआंग हैं. इनकी कुल नेटवर्थ 63.1 बिलियन डॉलर है. हुआंग ई-कॉमर्स कंपनी Pinduoduo के फाउंडर और CEO हैं. 56 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ टेंसेंट के फाउंडर और चेयरमैन पोनी मा चौथे नंबर पर हैं. अलीबाबा के चेयरमैन और फाउंडर जैक मा एशिया के टॉप-5 अमीरों में पांचवें स्थान पर हैं. उनकी कुल नेटवर्थ 51.2 बिलियन डॉलर है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें