Gujarat Exclusive > IPL 2020 > मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार जीता आईपीएल खिताब, दिल्ली का ख्वाब रहा अधूरा

मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार जीता आईपीएल खिताब, दिल्ली का ख्वाब रहा अधूरा

0
528

आईपीएल 2020 (IPL 2020 Final) का खिताब मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने अपने नाम कर लिया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलने उतरी मुंबई की टीम (Mumbai Indians) ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 5 विकेट से हराकर पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया. दिल्ली पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी.

फाइनल (IPL 2020 Final) में 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम (Mumbai Indians) ने धमाकेदार शुरुआत की और शुरुआती ओवर से ही रोहित शर्मा और क्विंटन डि कॉक ने ताबड़तोड़ पारी खेली. डि कॉक 12 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए लेकिन रोहित ने अपनी पारी को बरकार रखते हुए शानदार अर्धशतक जड़ा. रोहित ने 51 गेंदों पर 68 रन की पारी खेली. रोहित ने चार छक्के और पांच चौके जड़े. वहीं इशान किशन ने 19 गेंदों पर 33 रनों की नाबाद पारी खेली.

मुंबई को मिला था 157 का लक्ष्य  

इससे पहले आईपीएल 2020 (IPL 2020 Final) के फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाज़ी करने के बाद मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 157 रनों का लक्ष्य दिया. दिल्ली के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा नाबाद 65 रन बनाए. वहीं मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ट ने चार ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट झटके.

यह भी पढ़ें: दाऊद इब्राहिम की संपत्ति नीलाम, दिल्ली के दो वकीलों ने जीती बोली

फाइनल में (IPL 2020 Final) टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही. पहले ही गेंद पर शानदार फॉर्म में चल रहे मार्कस स्टोइनिस खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद तीसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे भी दो रन बनाकर चलते बने. वहीं इनफॉर्म बल्लेबाज़ शिखऱ धवन भी 12 गेंदो में सिर्फ 15 रन बनाकर आउट हो गए.

अय्यर ने संभाली पारी

खिताबी मुकाबले (IPL 2020 Final) में सिर्फ 22 रनों पर तीन विकेट गिर जाने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने चौथे विकेट के लिए 96 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की. कप्तान श्रेयस अय्यर ने 50 गेंदो में नाबाद 65 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं ऋषभ पंत ने 38 गेंदो में ताबड़तोड़ 56 रन बनाए. अय्यर ने जहां छह चौके और दो छक्के लगाए. वहीं पंत ने चार चौके और दो छक्के जड़े.

केएल राहुल के नाम हुई ऑरेंज कैप

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल के नाम ऑरेंज कैप हो गई जहां उन्होंने शिखर धवन की नाकामी के बाद यह इनाम अपने नाम किया. प्ले ऑफ में जगह बनाने में नाकामयाब रहने वाली पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने टूर्नामेंट के 14 मैचों में 55.83 की औसत से 670 रन बनाए थे. वहीं धवन के नाम 16 मैचों में 46.38 की औसत से 603 रन थे. लेकिन धवन मुंबई के खिलाफ फाइनल मुकाबले में सिर्फ 15 रन ही बना सके.

केएल राहुल के लिए बतौर बल्लेबाज़ यह सीज़न बेहद शानदार रहा था. उनके नाम टूर्नामेंट में 58 चौके और 23 छक्कों के साथ 670 रन रहे. राहुल लगातार तीसरे साल किंग्स इलेवन पंजाब के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे.

रबाडा के नाम पर्पल कैप

वहीं पर्पल कैप दिल्ली के कैगिसो रबाडा के नाम रहा. पर्पल कैप के लिए दिल्ली कैपिटल्स के तेज़ गेंदबाज कगीसो रबाडा और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बीच एक बेहतरीन जंग देखने को मिल रही थी. लेकिन फाइनल में बुमराह को कोई भी विकेट नहीं मिला जिससे रबाडा का रास्ता साफ हो गया. रबाडा ने कुल 30 विकेट अपने नाम किए जबकि बुमराह ने 27 विकेट झटके.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें