Gujarat Exclusive > देश-विदेश > 1 फरवरी से आम लोगों के लिए शुरू होगी मुंबई लोकल ट्रेन, 9 महीने से ठप्प पड़ी है सर्विस

1 फरवरी से आम लोगों के लिए शुरू होगी मुंबई लोकल ट्रेन, 9 महीने से ठप्प पड़ी है सर्विस

0
262

कोरोना महामारी के कारण करीब नौ महीने से ठप्प पड़ी मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) फिर से ट्रैक पर दौड़ते नजर आएगी. महाराष्ट्र सरकार ने मध्य और पश्चिम रेलवे को पत्र लिखकर 1 फरवरी से आम आदमी के लिए लोकल ट्रेन शुरू करने की मांग की है. ऐसे में मानी जा रहा है कि एक फरवरी से आम नागरिकों के लिए मुंबई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) शुरू होगी.

प्रशासन ने अपने पत्र में लिखा है कि रेलवे में आम आदमी को ऐसे समय में सफर करने की इजाजत दी जाए. इससे लोकल (Mumbai Local Train) में ज्यादा भीड़ भाड़ ना होने पाए.

यह भी पढ़ें: नोएडा में खुला माइक्रोसॉफ्ट का नया ऑफिस है ताजमहल जैसा, देखें तस्वीरें

जानकारी के मुताबिक आम लोगों के लिए लोकल (Mumbai Local Train) सेवा सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक और फिर शाम को चार बजे से नौ बचे के बीच उपलब्ध नहीं होगी. पहले ऐसी जानकारी दी गई थी कि आम जनता के लिए लोकल (Mumbai Local Train) सेवा 29 जनवी से शुरू होगी.

मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन को दोबारा पूरी क्षमता के साथ शुरू करने के लिए हाल ही में राज्य सरकार, रेलवे और बीएमसी के अधिकारियों की बैठक हुई थी. इस मीटिंग की अध्यक्षता राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने की थी.

9 महीने स ठप्प है लोकल

कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से तकरीबन 9 महीनों से आम आदमी को यात्रा करने की अनुमति नहीं थी. हालांकि तमाम राजनीतिक पार्टियों और नागरिक संगठन इस बात की मांग समय-समय पर सरकार से करते रहे थे. लेकिन कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए सरकार वेट एंड वॉच की मुद्रा में थी.

कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस बात के संकेत दिए थे कि आम आदमियों के लिए भी लोकल ट्रेन को जल्द ही शुरू किया जाएगा. जिसके तहत कुछ दिनों पहले पश्चिम रेलवे ने अपनी सभी लोकल सेवाओं को पूर्ण रूप से चलाना शुरू किया था.

बता दें कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी को देखते हुए, केवल कुछ श्रेणी के यात्रियों को ही मुंबई क्षेत्र में लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) से यात्रा करने की अनुमति है जिसमें महिलाएं और आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग शामिल हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें