Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मुरथल में कोरोना विस्फोट, सुखदेव और अभिनेता धर्मेंद्र के ढाबे के 75 कर्मचारी संक्रमित

मुरथल में कोरोना विस्फोट, सुखदेव और अभिनेता धर्मेंद्र के ढाबे के 75 कर्मचारी संक्रमित

0
557

दिल्ली से सटे हरियाणा के मुरथल (Murthal) में मशहूर दो ढाबों से अब तक कुल 75 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जिसका बाद हड़कंप मच गया है. इस खबर के बाद पिछले दिनों मुरथल (Murthal) आने वाले हजारों लोगों पर संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है. बीते रविवार को ही यहां गाड़ियों की करीब सवा किलोमीटर लंबी लाइन लगी हुई थी.

गौरतलब है कि मुरथल (Murthal) में यूपी, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के हजारों लोग खाना खाने आते हैं.

मुरथल (Murthal) में ढाबों के 75 कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित निकलने पर ढाबों को सील कर दिया गया है.

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की कोशिश

अधिकारियों ने बताया कि संभावित कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए व्यापक पैमाने पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है. हालांकि, उन्हें ढूंढना एक बड़ी चुनौती है क्योंकि मुरथल (Murthal) में कई जिलों और प्रदेशों से लोग खाने-पीने आते हैं.

सोनीपत जिले के कमिश्नर श्याम लाल पूनिया ने कहा, “हमने बुधवार को अमरीक सुखदेव ढाबा के 360 कर्मचारियों के नूमने लिए थे, जिसमें से 65 कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.”
वहीं, मुरथल (Murthal) में मौजूद एक्टर धर्मेंद्र के गरम धरम ढाबे में 10 कर्मचारी कोरोना संक्रमित निकले थे.

यह भी पढ़ें: रूस दौरे पर गए राजनाथ सिंह मास्को में चीनी रक्षा मंत्री से कर सकते हैं मुलाकात

पूनिया ने कहा कि इन दो सुपर स्प्रेडर ढाबों में पिछले एक हफ्ते में कितने लोग आए थे, उन्हें ट्रेस करना बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि सोनीपत जिला प्रशासन ढाबे में काम करने वाले वर्करों की स्क्रीनिंग कर रहा है और इस दौरान इन मामलों का पता चला.

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए ढाबों पर सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन हो रहा है या नहीं जिला प्रशासन नियमित जांच करता रहता है. सोनीपत के मुरथल (Murthal) में स्थित ये दोनों ढाबे दिल्ली से करीब 70 किलोमीटर दूर हैं. दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच यात्रा करने वाले अक्सर यहां आते हैं.

हरियाणा में कोरोना का हाल

हरियाणा में गुरुवार को कोरोना के 1,881 नए मामले दर्ज किए गए थे. यह एक दिन में कोरोना पॉज़िटिव पाए गए मरीजों की सबसे अधिक संख्या है. इस दौरान, 19 लोगों की मौत हुई. सोनीपत में 190 केस दर्ज किए गए थे.

अब तक हरियाणा में कोरोना के कुल 70,099 मामले सामने आए हैं. हालांकि इनमें से ज्यादातर संक्रमित ठीक हो चुके हैं. फिलहाल राज्य में कुल 13,470 सक्रिय मामले हैं.
प्रदेश में अब तक कोरोना से 740 लोगों की मौत हो चुकी है.

सीएम खट्टर हैं संक्रमित

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं. खबर आई है कि मुख्यमंत्री खट्टर की कोरोना वायरस संक्रमण की रिपोर्ट दोबारा पॉजिटिव आई है. इससे उनके इलाज में लगे डॉक्टरों की चिंता बढ़ गई है. हालांकि बताया गया है कि उनकी हालत स्थिर है और वे सरकारी कामकाज भी देख रहे हैं.

मालूम हो कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को कोरोना संक्रमण के चलते 10 दिन पहले गुरुग्राम के मेदांता में भर्ता करवाया गया था. उनकी उम्र को देखते हुए उनको 25 अगस्त की सुबह 2.30 बजे मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वो डायबिटीज के भी मरीज हैं. वो 24 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.

देश में कोरोना का कहर जारी

वहीं भारत में अब कोरोना वायरस का विकराल रूप देखने को मिल रहा है. रोजाना 80 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं जबकि रोज एक हजार से ज्यादा मौतें देखने को मिल रही हैं. देश में पिछले 24 घंटों में 83,341 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 1,096 लोगों की जान चली गई है. देश में अब कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 39 लाख को पार कर गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक, देश में अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 39 लाख 36 हजार हो गई है. इनमें से 68,472 लोगों की मौत हो चुकी है.
सक्रिय मामलों की संख्या 8 लाख 31 हजार हो गई है जबकि 30 लाख 37 हजार लोग ठीक हो चुके हैं.
संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या करीब तीन गुना अधिक है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें