Gujarat Exclusive > गुजरात > Namaste Trump : अहमदाबाद से ताज का दीदार करने आगरा रवाना हुआ ट्रंप का कारवां

Namaste Trump : अहमदाबाद से ताज का दीदार करने आगरा रवाना हुआ ट्रंप का कारवां

0
1487

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कारवां अहमदाबाद में गर्मजोशी से स्वागत पाने के बाद ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा रवाना हो चुका है. करीब ढाई बजे ताज नगरी के लिए रवाना हो गए. इससे पहले ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर सुबह 11ः38 मिनट पर अहमदाबाद पहुंचे. एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रंप दंपति का स्वागत किया और फिर वह उन्हें गांधी आश्रम लेकर गए. इसके बाद मोदी और ट्रंप का काफिल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम पहुंचा जहां एक लाख से ज्यादा लोग विश्व के इन दो बड़े नेताओं का स्वागत करने के लिए बैठे हुए थे. अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में इस दौरान अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. डोनाल्ड ट्रंप बोले कि भारत-अमेरिका आज दोस्ती के साथ-साथ बिजनेस के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहे हैं. मैंने और मेलानिया ने आज महात्मा गांधी आश्रम का दौरा किया, जहां पर गांधी ने नमक आंदोलन की शुरुआत की. आज हम ताजमहल भी जाएंगे.

आतंकवाद के खिलाफ साथ मिलकर लड़ेंगे – ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कल मैं पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करूंगा, जिसमें हम कई डील पर बात करेंगे. भारत और अमेरिका डिफेंस के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं, हम भारत को जल्द ही सबसे खतरनाक मिसाइल और हथियार देंगे. डोनाल्ड ट्रंप बोले कि अमेरिका-भारत दोनों एक साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे, इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका लड़ाई लड़ रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति बोले कि हमारे देश इस्लामिक आतंकवाद का शिकार रहे हैं, जिसके खिलाफ हमने लड़ाई लड़ी है. अमेरिका ने अपने एक्शन में ISIS को खत्म किया और अल बगदादी का खात्मा किया. डोनाल्ड ट्रंप बोले कि हम आतंक के खिलाफ कड़े एक्शन ले रहे हैं, पाकिस्तान पर भी अमेरिका ने दबाव बनाया है. पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ एक्शन लेना होगा, हर देश को अपने सुरक्षित करने का अधिकार है.

स्टेडियम में मौजूद करीब एक लाख लोगों को संबंधोधित करते हुए ट्रंप राष्ट्रपति ने कहा कि “अमेरिका भारत से प्यार करता है, अमेरिका भारत का सम्मान करता है. मालूम हो कि ट्रंप अपने दो दिनों की भारत दौरे के सिलसिले में अहमदाबाद पहुंचे हैं.  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यहां अपने संबोधन की शुरुआत, नमस्ते कहकर की. ट्रंप बोले कि भारत आना एक गर्व की बात है, नरेंद्र मोदी एक चैंपियन हैं जो भारत को विकास की दिशा में आगे बढ़ा रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं और फर्स्ट लेडी 8000 मील का दौरा कर यहां पहुंचे हैं. अमेरिका हिंदुस्तान का दोस्त है, अमेरिका हिंदुस्तान का सम्मान करता है.

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा कि 5 महीने पहले अमेरिका ने पीएम मोदी का स्वागत किया था, आज हिंदुस्तान हमारा स्वागत कर रहा है जो हमारे लिए खुशी की बात है. आज हम दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारा स्वागत किया, आज से भारत हमारे लिए सबसे अहम दोस्त होगा.

मोदी ने किया स्वागत

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-अमेरिका दोस्ती के नारे लगवाए और नमस्ते ट्रंप की बात कही. पीएम मोदी ने यहां कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति का पूरा परिवार अहमदाबाद आया और सीधा साबरमती आश्रम गया. पीएम मोदी ने कहा कि ये धरती गुजरात की है लेकिन आज पूरे भारत का नज़ारा दिख रहा है. अपने स्वागत भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अमेरिका-भारत के रिश्ते ऊंचाईयों को छू रहे हैं.

पीएम मोदी और ट्रंप का काफिला मोटेरा स्टेडियम पहुंच चुका है. पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया. मोदी ने कहा कि आज मोटेरे स्टेडियम में इतिहास बना है. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें खुशी है कि ट्रंप के कार्यकाल में दोनों देशों के बीच दोस्ती बरकरार है.  दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में  करीब एक लाख लोग मौजूद हैं जिन्हें पीएम मोदी संबोधित कर रहे हैं.  इससे पहले अहमदाबाद एयरपोर्ट पर ट्रंप और 22 किलोमीटर लंबे रोड शो में भाग लिया. सरदार पटेल स्टेडियम में गुजरात के सीएम विजय रूपाणा के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद हैं.

पूरी दुनिया में DDLJ, शोले, विराट और सचिन के फैन – ट्रंप

इस मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि पूरी दुनिया में भारत को लोग डीडीएलजे और शाहरुख खान और शोले फिल्म के बहुत प्रशंसक हैं. साथ ही ट्रंप ने कहा कि पूरी दुनिया में विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर जैसे क्रिकेटरों के कई प्रशंसक हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान होली, दिवाली जैसे त्योहारों का जिक्र किया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में आज हिंदु, जैन, मुस्लिम, सिख समेत कई धर्मों के लोग रहते हैं, जहां दर्जनों भाषाएं बोली जाती हैं. फिर भी यहां देश में एक शक्ति की तरह लोग रहते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों ने वहां के विकास में बड़ा रोल निभाया है.

 

ट्रंप ने चलाया चरखा

पीएम मोदी ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को लेकर गांधी आश्राम गए. इस दौरान दोनों देशों के राष्ट्रध्यक्षों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाई. ट्रंप हृदय कुंज मैं बैठकर चरखा चलाते भी नजर आए. साथ ही साथ पीएम मोदी ने ट्रंप और उनकी पत्नी को वहां के बारे में जानकारी भी दी. इसके बाद ट्रंप ने विजिटर बुक में परंपरा के अनुसार अपने अनुभव को साझा किया. मालूम हो कि बतौर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ये पहला भारत दौरा है. अहमदाबाद में उनके स्वागत को यादगार बनाने के लिए काफी तैयारियां की गई हैं. सुबह 11.38 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति का खास प्लेन एयरफोर्स 1 पर सवार होकर अपनी पत्नी मेलानिया के साथ गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रंप के साथ भारत दौरे पर आने वाले प्रतिनिधि मंडल से जुड़े लोगों का स्वागत किया. उसके बाद पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को गले लगाकर स्वागत किया.

देश के सबसे बड़े स्टेडियम में जारी सांस्कृतिक कार्यक्रम 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने परिवार के साथ सीधे गुजरात की धरती पर उतरेंगे. अहमदाबाद में डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप और बेटी इवांका ट्रंप भी भारत के दौरे पर रहेंगी.  अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके परिवार का स्वागत करने के लिए पीएम मोदी के साथ गुजरात के सीएम विजय रूपाणी भी मौजूद रहेंगे. लंबे रोड शो में जहां जगह-जगह पर उनका स्वागत किया जाएगा वहीं सुबह से ही मोटेरा स्टेडियम में गुजरात से जुड़े कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम कर एक माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे अहमदाबाद 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज अपने दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंच रहे हैं. बतौर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ये पहला दौरा है. अहमदाबाद उनके स्वागत के लिए तैयार है. सुबह 11.40 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति अपनी पत्नी मेलानिया के साथ गुजरात के अहमदाबाद पहुंचेंगे, जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद एअरपोर्ट पर पहुंचे. जहां पर उनका स्वागत सीएम विजय रुपाणी, राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने किया.

गुजरात: अहमदाबाद हवाई अड्डे के पास स्कूली बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम व लोक नृत्य का प्रदर्शन कर रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के रोड शो के दौरान झलक देखने को मिलेगी.

वहीं गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र के स्वागत के लिए अहमदाबाद एअरपोर्ट पहुंच चुके हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया हिंदी में ट्वीट कहा हम भारत आने के लिए तत्पर हैं. हम रास्ते में हैं कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे.

सुबह 11.40 बजे: डोनाल्ड ट्रंप का विमान अहमदाबाद पहुंचेगा.

दोपहर 12.00 बजे: एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, डोनाल्ड ट्रंप का रोड शो शुरू होगा.

दोपहर 12.20 बजे: दोनों नेता साबरमती आश्रम पहुंचेंगे, जहां पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे.

दोपहर 01.10 बजे: दोनों नेता मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां पर नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम होगा.

शाम 03.30 बजे: डोनाल्ड ट्रंप आगरा के लिए रवाना होंगे.

शाम 4.45 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान आगरा पहुंचेगा.

शाम 5.15 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति, फर्स्ट लेडी ताज महल देखने पहुंचेंगे.