Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ट्रंप-नैंसी में आपसी जंग जारी, भाषण खत्म होते ही संसद की स्पीकर ने फाड़ी अमेरिकी राष्ट्रपति के भाषण की कॉपी

ट्रंप-नैंसी में आपसी जंग जारी, भाषण खत्म होते ही संसद की स्पीकर ने फाड़ी अमेरिकी राष्ट्रपति के भाषण की कॉपी

0
221

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वहां की संसद की स्पीकर नैंसी पैलोसी के बीच आपसी जंग खत्म होने के नाम नहीं ले रहा है. ट्रंप ने बुधवार को स्टेट ऑफ द यूनियन को संबोधित किया. अपने भाषण में डोनाल्ड ट्रंप ने चुनावी कैंपेन की बिसात बिछा दी. साथ ही इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ अपनी रणनीति का भी जिक्र किया. लेकिन ट्रंप का संबोधन जैसे ही खत्म हुआ तो कुछ ऐसा हुआ जो शायद संबोधन से अधिक सुर्खियां बटोर रहा है. अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पैलोसी ने भाषण खत्म होते ही डोनाल्ड ट्रंप की स्पीच की कॉपी को फाड़ दिया.

नैन्सी और ट्रंप के बीच काफी लंबे समय से अनबन चलती आ रही है. नैन्सी की कोशिशों के बाद ही अमेरिकी संसद में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव पास हो पाया था. बुधवार को डोनाल्ड ट्रंप ने हाउस ऑफ रिप्रेंजटेटिव में अपना संबोधन शुरू किया और बताया कि कैसे वह अपने कार्यकाल के दौरान अमेरिका के विकास में तेजी लाए.

ट्रंप का ये भाषण ठीक तब आया है जब एक दिन बाद ही अमेरिकी सीनेट में उन्हें महाभियोग की प्रक्रिया पर बयान देना है. ऐसे में राष्ट्रपति के भाषण में डेमोक्रेट्स के सांसद भी रहे और कई बार उन्होंने तंज कसा. संसद में जैसे ही राष्ट्रपति का भाषण खत्म हुआ तो हर कोई खड़े होकर तालियां बजा रहा था. लेकिन तभी नैंसी पैलोसी अपनी सीट पर खड़ी हुईं और तुरंत ट्रंप के भाषण की कॉपी को फाड़ दिया. जिसके बाद सदन में हूटिंग भी हुई.

सभा खत्म होने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने एक मीम ट्वीट कर नैंसी पर निशाना साधा. मीम में एक कार्टून रोते हुए एक कागज़ को फाड़ रहा है. माइक पॉम्पियो के अलावा अन्य रिपबल्किन नेताओं ने नैन्सी पैलोसी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. मालूम हो कि इसी साल अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव होना है.