Gujarat Exclusive > देश-विदेश > टोक्यो ओलंपिक की नई तारीखों की घोषणा, 2021 में 23 जुलाई से 8 अगस्त तक आयोजित होगा खेलों का महाकुंभ

टोक्यो ओलंपिक की नई तारीखों की घोषणा, 2021 में 23 जुलाई से 8 अगस्त तक आयोजित होगा खेलों का महाकुंभ

0
314

दुनियाभर में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से 2020 में होने वाले टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए टाल दिया गया था लेकिन अब आगामी ओलंपिक के लिए नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. टोक्यो ओलंपिक अगले साल उसी समय होंगे, जिस समय इस साल होने वाले थे. टोक्यो ओलंपिक आयोजकों ने सोमवार को बताया कि उद्घाटन समारोह 23 जुलाई 2021 को होगा और समापन आठ अगस्त को किया जाएगा.

पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) और जापान सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के कारण खेलों को 2021 तक टालने का फैसला किया. आईओसी और आयोजक देश जापान ने अगले साल तक के लिए खेलों के महाकुंभ को टालने का फैसला किया था.

24 जुलाई से 9 अगस्त 2020 तक होने थे खेल

इस साल ओलंपिक का आय़ोजन 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होना था.. ऐसी भी अटकलें थीं कि खेलों को बसंत के महीने में कराया जाया जब जापान में चेरी ब्लॉसम के खिलने का समय होता है. लेकिन उस समय यूरोपीय फुटबॉल और उत्तर अमेरिकी खेल लीग होती है. टोक्यो आयोजन समिति के प्रमुख योशिरो मोरी और सीईओ तोशिरो मुतो ने कहा था कि नई तारीखों पर खेलों के आयोजन की लागत बहुत अधिक होगी.

जापान पर बढ़ेगा अरबों का बोझ

स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, ओलंपिक खेलों के अगले साल आयोजित करने की वजह से इसकी लागत अरबों डॉलर बढ जायेगी और इसका बोझ जापान के करदाताओं पर पड़ेगा. सीईओ मुतो ने लागत की गणना में पारदर्शिता बरतने का वादा किया. जापान आधिकारिक तौर पर ओलंपिक की मेजबानी पर 12.6 अरब डॉलर खर्च कर रहा है. जापानी सरकार के एक आडिट ब्यूरो ने हालांकि कहा कि लागत इसकी दुगुनी है.

Corona Live Update: महाराष्ट्र में 80 साल के शख्स की मौत, राज्य में अब तक 10 की गई जान