Gujarat Exclusive > देश-विदेश > न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में नए साल का आगाज, भारत में नूतन वर्ष का इंतजार

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में नए साल का आगाज, भारत में नूतन वर्ष का इंतजार

0
250

कोरोना महामारी के बीच साल 2021 (New Year 2021) का आगाज हो चुका है. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में सबसे पहले नए साल का जश्न शुरू हुआ है. भारत में भले ही रात को 12 बजे 2021 का आगमन होगा, लेकिन न्यूजीलैंड में सबसे पहले नए साल का आगाज (New Year 2021) हो गया है. ज्यादातर लोग अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नए साल का स्वागत कर रहे हैं.

न्यूजीलैंड के बाद अब ऑस्ट्रेलिया में भी नए साल (New Year 2021) का आगाज हो गया है. सिडनी के विश्व प्रसिद्ध सिडनी हॉर्बर में शानदार लाइटिंग की व्यवस्था की गई है और काफी लोग नए साल का आगाज करने यहां पहुंचे थे. फिजी में भी नए साल का जश्न शुरू हो चुका है.

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी नहीं रहे एशिया के सबसे अमीर शख्स, चीन के जुंग शानशान ने पछाड़ा

भारत में नए साल की उम्मीदें

यह वक्त साल 2020 को अब अलविदा कहने का है. इस साल दुनिया ने कोरोना जैसी महामारी का सामना किया. अब नए साल से नई उम्मीदें हैं और आशा है कि 2021 (New Year 2021) सबकुछ सामान्य कर देगा. भारत में नए साल से लोगों को बहुत उम्मीदें हैं. राजधानी दिल्ली में नए साल का जश्न शुरू हो गया है. न्यू ईयर (New Year 2021) इव के मौके पर दिल्ली का कनॉट प्लेस का नॉर्थ और साउथ ब्लॉक नए साल के जश्न में रोशनी में नहाया हुआ नजर आया.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

नए साल (New Year 2021) के जश्न को देखते हुए देश के तमाम राज्यों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पुलिस इस बात को सुनिश्चित करने में जुटी है कि कोरोना दिशानिर्देशों का पालन अच्छे से हो. देश के कई हिस्सों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. मुंबई में नए साल साल के जश्न के मद्देनजर धारा-144 लागू कर दी गई है. इसके तहत जिसमें 5 या 5 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है. यहां लोग रात 11 बजे तक उत्सव मना सकते हैं. रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू है. 11 बजे के बाद रेस्टोरेंट, बार, पब, बीच या छत पर पार्टी की अनुमति नहीं है.

राजधानी दिल्ली में भी पुलिस की बिना अनुमति के पार्टी करने पर मनाही है और राजधानी में आशिंक सख्ती लागू की गई है. वहीं पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात में लोगों के इक्कठा होने पर पाबंदी है. साथ ही नाइट कर्फ्यू लागू है और 9 बजे के बाद पुलिस सख्ती से निपटती नजर आएगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें